सैनिक फार्मों को नियमित करने की योजना अटकी

  • सैनिक फार्मों को नियमित करने की योजना अटकी
You Are HereNcr
Sunday, January 12, 2014-5:20 PM

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुल्क को लेकर सर्वसम्मति न बन पाने के कारण सैनिक फार्मों सहित तीन सम्पन्न अनधिकृत कालोनियों को नियमित करने की योजना शुरू नहीं हो पायी है।शहरी विकास मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, अनंत राम डेयरी और महेंद्रू एन्क्लेव को नियमित करने के मुद्दे पर यथास्थिति बनी रहेगी।

इन कालोनियों के नियमित होने से क्षेत्र मेें अन्य लाभों के साथ ही सम्पत्ति की दर बढऩे की संभावना है। इस क्षेत्र को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली विशेष प्रांतीय द्वितीय संशोधन कानून 2011 के तहत संरक्षण प्राप्त है। इस क्षेत्र को संरक्षण सुनिश्चित करने वाला कानून इस वर्ष के अंत तक प्रभावी रहेगा।
 
शहरी विकास मंत्रालय ने जुलाई 2013 में एक अंतर मंत्रालयी नोट दिया था, जिसमें इन तीन अनधिकृत कालोनियों को नियमित करने के प्रस्ताव के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है। इस नोट को वित्त, कानून, गृह और रक्षा सहित 8 मंत्रालयों को भेजा गया है। उनसे इस मुद्दे पर विचार मांगे गए हैं। इसके साथ ही इस मुद्दे पर दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के विचार भी मांगे गए हैं। सूत्रों की मानें तो कुछ मंत्रालयों ने जवाब भेज दिए हैं जबकि रक्षा सहित अन्य मंत्रालयों से जवाब आना बाकी है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You