भर्ती घोटाला: नेताओं, न्यायाधीश के रिश्तेदारों के खिलाफ मामला दर्ज

  • भर्ती घोटाला: नेताओं, न्यायाधीश के रिश्तेदारों के खिलाफ मामला दर्ज
You Are HereNational
Tuesday, January 28, 2014-9:17 PM

नई दिल्ली: सीबीआई ने बोकारो इस्पात संयंत्र में भर्तियों में कथित अनियमितता के सिलसिले में नौ शहरों में करीब 35 स्थानों पर आज तलाशी ली। सीबीआई के सूत्रों ने बताया कि सार्वजनिक क्षेत्र के इस उपक्रम में 2008 में मध्य एवं जूनियर प्रबंधन स्तर पर भर्तियों में कथित अनियमितताओं के सिलसिले में दो मामले दर्ज किए, जिनमें संयंत्र के एक पूर्व कार्यकारी निदेशक और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को आरोपी के तौर पर नामजद किया गया है।

उन्होंने बताया कि जांच एजेंसी ने जूनियर प्रबंधक एसएम रजी, राजकुमार जटिया और योगेश चंद्र पटनायक को नामजद किया है। ये लोग क्रमश: एक पूर्व राज्यपाल,एक पूर्व केंद्रीय मंत्री और उच्च न्यायालय के एक पूर्व न्यायाधीश के रिश्तेदार है। यह आरोप लगाया गया है कि भर्ती प्रक्रिया में इन उम्मीदवारों का समर्थन किया गया था। उप प्रबंधक रितेश को भी सीबीआई ने प्राथमिकी में नामजद किया है। वह भी इसी तरह नियुक्त हुए थे।

सीबीआई सूत्रों ने आरोप लगाया कि इस्पात संयंत्र के अधिकारियों ने नियुक्ति विज्ञापन का उपयुक्त प्रचार नहीं कर भर्ती प्रक्रिया में आपराधिक साजिश रची और आवेदन की अंतिम तारीख के बाद भी हाथों हाथ या कुरियर से आवेदन स्वीकार कर इन उम्मीदवारों को लाभ पहुंचाया। प्रवक्ता ने बताया कि सीबीआई ने ये मामले आईपीसी की विभिन्न धाराओं (धोखाधड़ी, फर्जीवाड़ा) और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत दर्ज किए हैं।

नियुक्ति के समय वरिष्ठ पदों पर काबिज बोकारो इस्पात संयंत्र के कुछ सेवानिवृत अधिकारी भी प्राथमिकी में आरोपी बनाए गए हैं जिनमें तत्कालीन कार्यकारी निदेशक जिवेश मिश्रा भी शामिल हैं। सीबीआई प्रवक्ता आरके गौर ने एक बयान में कहा, यह आरोप लगाया गया है कि करीब 13 उम्मीदवारों को लाभ पहुंचाया गया और ये लोग संयंत्र में मध्य एवं जूनियर प्रबंध स्तर के पदों के लिए चयनित किए गए।

सूत्रों ने बताया कि जांच एजेंसी ने जटिया, रजी और पटनायक तथा उनके अभिभावकों के परिसरों सहित नौ शहरों बोकारो, रांची, पटना, आरा (बिहार), गाजियाबाद, नई दिल्ली, भिलाई, भोपाल, जबलपुर तथा भुवनेश्वर में कई स्थानों पर तलाशी ली। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You