लोकसभा चुनावों के लिए रेलवे भी तैयार

  • लोकसभा चुनावों के लिए रेलवे भी तैयार
You Are HereNational
Wednesday, March 19, 2014-11:04 PM

नई दिल्ली : लोकसभा चुनावों की तैयारी करते हुए भारतीय रेलवे ने रेलवे पुलिस बल (आर.पी.एफ.) की 75 कंपनियां तैयार रखी हैं। रेलवे पुलिस के इन जवानों को चुनावों के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में तैनात किया जाना है।

आर.पी.एफ. की एक कंपनी में लगभग 90 जवान होते हैं। चुनावों में काम करने वाले कर्मचारियों और सुरक्षाकर्मियों को चुनावी इलाकों तक पहुंचाने के लिए 1000 रेलडिब्बे उपलब्ध करवाए हैं।रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि चुनावों के लिए कुल 6,750 रेल पुलिसकर्मी और कुल 50 ट्रेनें अपने 1000 डिब्बों के साथ उपलब्ध करवाई गई हैं।

इस बार तैनात किए जाने वाले रेलवे पुलिसकर्मियों की संख्या पिछले लोकसभा चुनावों की तुलना में अधिक है। अधिकारी ने कहा कि 2009 में हुए पिछले लोकसभा चुनावों में आर.पी.एफ. की 60 कंपनियां तैनात की गई थीं। इस बार ज्यादा सुरक्षा कर्मियों की जरूरत है। अधिकारियों ने कहा कि आर.पी.एफ. की तैनाती उत्तरप्रदेश और हरियाणा में की जाएगी।

 आम चुनावों के दौरान साजोसामान उपलब्ध करवाने में रेलवे एक अहम भूमिका निभाता है। अधिकारी ने कहा कि इस समय रेल के लगभग 1000 डिब्बों को इस काम में लगाया जा रहा है और चुनावों के दौरान जरूरत पडऩे पर और डिब्बे भी उपलब्ध करवाए जा सकते हैं।

चुनावी साजो सामान और स्टाफ को ले जाने वाली कुछ ट्रेनें पहले ही झारखंड, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु रवाना की जा चुकी हैं।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You