फैजाबाद में तो दबंग बनाम दबंग

  • फैजाबाद में तो दबंग बनाम दबंग
You Are HereNational
Monday, April 07, 2014-1:57 AM

फैजाबाद: फैजाबाद की बीकापुर सीट से दो-दो बाहुबलियों ने एक-दूसरे के खिलाफ ताल ठोंकी है। सपा ने इस सीट पर कई मामलों के आरोपी मित्रसेन यादव को उतारा है तो उनके सामने बसपा ने जितेंद्र सिंह बबलू को टिकट दिया है।

मित्रसेन यादव: फांसी की सजा से बचे थे
मित्रसेन यादव फैजाबाद की मिल्कीपुर विधानसभा सीट से सपा विधायक हैं। दो साल पहले तक इन पर 35 मुकदमे दर्ज थे। मित्रसेन यादव हत्या के एक मामले में भी दोषी हैं। बाद में इन्हें राष्ट्रपति से जीवनदान मिल गया था। इसके बाद भी मित्रसेन ने जुर्म की दुनिया नहीं छोड़ी। इसके बाद भी दर्जन भर मुकदमें उन पर हुए हैं। तीन बार हत्या करने का और 11 बार हत्या  करने की कोशिश का मुकदमा दर्ज हो चुका है। डकैती और लूट के भी मामले दर्ज हैं। 2009 में जब मित्रसेन यादव ने लोकसभा का चुनाव लड़ा था, तब इन पर कुल 20 मुकदमे थे। 11 जुलाई 1934 को फैजाबाद के एक गांव में जन्मेे मित्रसेन यादव को वर्ष 1966 में दोहरे हत्याकांड में फांसी सुनाई गई थी। यह दोहरा हत्याकांड 1964 में हुआ था। 1972 में तत्कालीन राष्ट्रपति वी. वी. गिरि ने उन्हें जीवन दिया था।

जितेंद्र सिंह बबलू: रीता के घर में आग लगाने के मुख्य दोषी
जितेंद्र सिंह ‘बबलू’ पहले बसपा विधायक थे। माया सरकार के समय उनकी पूरी दबंगई थी। बाद में उनकी बसपा से अनबन हो गई। इसके बाद उन्होंने बसपा का दामन छोड़कर पीस पार्टी का हाथ थाम लिया। सरकार से बाहर होते ही मायावती ने जितेंद्र सिंह पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया। जितेंद्र यूपी कांग्रेस अध्यक्ष रीता बहुगुणा जोशी का घर जलाने के मामले में भी मुख्य आरोपी हैं। वहीं, उन पर साल 2010 में एक अपार्टमेंट में कब्जा करने और अपार्टमेंट मालिक की हत्या का आरोप भी है।

अयोध्या-फैज़ाबाद लोकसभा सीट पर वोटों का जातीय समीकरण दिलचस्प है। सवा सोलह लाख वोटरों वाली इस लोकसभा सीट पर पांच लाख से अधिक दलित हैं, तो तीन लाख से अधिक मुस्लिम। तीन लाख यादव और करीब इतने ही ब्राहमण इस सीट पर वोट देंगे। ऐसे में समाजवादी पार्टी ने सीपीआई और बीएसपी में रह चुके मित्रसेन यादव को टिकट दिया है जो पहले भी तीन बार सांसद रह चुके हैं। बीएसपी ने जितेंद्र सिंह को उतारा है। कांग्रेस ने अपने मौजूदा एमपी निर्मल खत्री को ही टिकट दिया है।    

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You