रेलवे पार्सल विभाग : सिक्योरिटी गार्ड की भूमिका निभाएंगे सी.सी.टी.वी. कैमरे

  • रेलवे पार्सल विभाग : सिक्योरिटी गार्ड की भूमिका निभाएंगे सी.सी.टी.वी. कैमरे
You Are HereNational
Wednesday, December 14, 2016-8:23 AM

चंडीगढ़ (लल्लन): रेलवे पार्सल विभाग की तरफ जल्दी सी.सी.टी.वी. कैमरे इंस्टाल करेगा। सूत्रों के मुताबिक प्लेटफार्म पर पड़े सामान व पार्सलों की देखरेख धुंध व कोहरे में काफी मुश्किल हो जाती है। ऐसे में विभाग रेलवे स्टेशन पर 15 अतिरिक्त कैमरे लगाएगा। धुंध व कोहरे का लाभ लेकर चोर आसानी से सामान चुरा लेते हैं ऐसे में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए रेलवे ने यह कदम उठाया है। परेशानी इसलिए भी है क्योंकि पार्सल विभाग के पास कोई पार्सल स्टोर नही है जिस कारण सारा सामान प्लेटफार्म पर पड़ा रहात है। वहीं रात को पार्सल विभाग के कर्मचारियों की संख्या भी काफी कम होती है। ऐसे में सामान पर नजर रखने के लिए सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए जाएंगे। 

 

नहीं बन पाया स्टोर रूम
पार्सल विभाग में पड़े नग व सामान की देखरेख के लिए रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर-6 पर स्टोर रूम बनाने के लिए बजट पास किया था लेकिन साल बीतने के बाद भी स्टोर रूम का निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया। इस कारण पार्सल विभाग से कई बार कोरियर कपंनियों के सामान भी चोरी हो चुके हैं। खास कर दिसम्बर व जनवरी में चोरी की वारदातें अधिक होती हैं। 

 

पिछले साल जला दी गई थीं दवाइयां 
पिछले साल दिसम्बर में ही प्लेटफार्म नंबर-1 से किसी आपराधिक तत्वों ने दवाइयों का बाक्स उठाकर प्लेटफार्म नंबर-4 पर ले जाकर जला दिया था। इसका हर्जाना रेलवे को भरना पड़ा था। वहीं पिछले साल इन दिनों 12 चोरियां हुई थीं और विभाग को भुगतान करना पड़ा था। 

 

रोजाना 3 लाख का कारोबार, मैन पावर कम
रेलवे स्टेशन के पार्सल विभाग से रोजाना करीब 3 लाख रुपए का कारोबार होता है लेकिन विभाग के पास कर्मचारियों की काफी कमी है। ऐसे में रात को सिर्फ एक कर्मचारी लोडिंग व अनलोडिंग का काम करता है। ऐसे में रात को धुंध के दौरान एक कर्मचारी के लिए पूरे सामान की रक्षा करना काफी मुश्किल है। हालांकि पार्सल विभाग कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने के बारे में भी उच्चाधिकारियों को भी कई बार पत्र लिख चुके हैं लेकिन विभाग ने इस पर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You