हाकी लीग के दूसरे सत्र के लिए हुई नीलामी, सबसे महंगे बिके रमनदीप

  • हाकी लीग के दूसरे सत्र के लिए हुई नीलामी, सबसे महंगे बिके रमनदीप
You Are HereSports
Saturday, November 23, 2013-6:54 AM

नई दिल्ली: बहुचर्चित हो चुकी हाकी इंडिया लीग (एच.आई.एल.) के दूसरे सत्र से 2 महीने पहले शुक्रवार को यहां हुई बंद नीलामी में कुल 49 खिलाड़ी खरीदे गए जिनमें भारत के मिडफील्डर रमनदीप सिंह को उत्तर प्रदेश विजार्डस ने 81 हजार डालर की भारी-भरकम कीमत पर खरीदा।

रमनदीप इस तरह इस बंद नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए। उन्हें भारतीय मुद्रा के हिसाब से लगभग 51 लाख रुपए मिलेंगे। एच.आई.एल. के अध्यक्ष और हाकी इंडिया के महासचिव नरेन्द्र बत्तरा ने बताया कि इसमें 28 भारतीयों और 21 अंतर्राष्ट्रीय खिलाडिय़ों सहित कुल 49 खिलाड़ी बिके। बत्तरा ने बताया कि इस नीलामी में 6 फ्रैंचाइजी टीमों ने 13 लाख 70 हजार डालर यानी 8 करोड़ 49 हजार रुपए खर्च किए। एच.आई.एल. में खिलाडिय़ों पर ओवरआल 27 करोड़ 69 लाख रुपए अब तक खर्च हो चुके हैं। बंद नीलामी में आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, स्पेन, अर्जेंटीना, आयरलैंड, इंगलैंड, दक्षिण अफ्रीका और भारत के खिलाड़ी शामिल थे।

उन्होंने बताया कि एच.आई.एल. की नई टीम कंलिगा लैंसर्स ने कुल 24 खिलाड़ी खरीदे जबकि रांची राइनोज ने एक, डाबर मुम्बई मैजिशियंस ने 11, उत्तर प्रदेश विजार्डस ने 4, जे.पी. पंजाब वारियर्स ने 5 और दिल्ली वेवराइडर्स ने 4 खिलाड़ी खरीदे। मिडफील्डर रमनदीप का बेस प्राइस हालांकि 2600 डालर था लेकिन उत्तर प्रदेश की टीम ने उन्हें 81,000 डालर की भारी-भरकम कीमत पर खरीदा। अंतर्राष्ट्रीय खिलाडिय़ों में सर्वाधिक कीमत न्यूजीलैंड के मिडफील्डर रेयान आर्चीबाल्ड को मिली जिन्हें ओडिशा की कङ्क्षलगा लैंसर्स ने 41,000 डालर में खरीदा।

बत्तरा ने बताया कि एच.आई.एल. की नई टीम कलिंगा संयुक्त रूप से इडको-एम.सी.एल. के पास है। इस टीम के मेंटर पूर्व भारतीय कप्तान दिलीप टिर्की बनाए गए हैं जबकि मौजूदा भारतीय कोच टैरी वाल्श मुख्य कोच होंगे। इस टीम ने कुल 24 खिलाडिय़ों को खरीदा और सबसे ज्यादा कीमत पर न्यूजीलैंड के आर्चीबाल्ड को खरीदा। भारत के फारवर्ड निकिन तिमैया को उत्तर प्रदेश ने और आस्ट्रेलिया के मिडफील्डर ट्रेंट मिटन को मुम्बई ने 59-59 हजार डालर की कीमत पर खरीदा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You