वीडियो गेम और लैपटॉप में गुम हो रहा है बचपन, बच्चे मैदान में खेलें: PM

  • वीडियो गेम और लैपटॉप में गुम हो रहा है बचपन, बच्चे मैदान में खेलें: PM
You Are HereSports
Friday, June 30, 2017-10:06 PM


अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यहां गुजरात सरकार वार्षिक आयोजन खेल महाकुंभ 2017 की शुरूआत के मौके पर कहा कि देश भर में इसी तर्ज पर खेले भारत अभियान की शुरूआत की जाएगी। उन्होंने खेल महाकुंभ के ऐप और पिछले साल विश्वकप कबड्डी का मेजबान रहे इंटीग्रेटेड स्पोर्ट्स एरेना-ट्रान्सस्टेडिया का औपचारिक उद्घाटन भी किया। 

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि 21 वीं सदी में देश के बालकों का बचपन भी वीडियो गेम और लैपटॉप में गुम हो रहा है। ऐसे में, शारीरिक कौशल और व्यक्तित्व विकास के लिए खेल के मैदान में बालक खेलें, यह जरूरी है। देश में खेलकूद के विकास के लिए चलाए जा रहे अभियान में पीपीपी मॉडल अपनाया गया है, इसके अंतर्गत ढांचागत सुविधाएं बढ़ेंगी और खिलाडिय़ों को ज्यादा प्रोत्साहन मिलेगा। 

एक समय था जब गुजरात और खेलकूद एक-दूसरे के पर्याय नहीं थे। लेकिन खेल महाकुंभ के चलते आज यह परिभाषा बदल चुकी है। पिछले खेल महाकुंभ में 30 लाख खिलाड़ी सहभागी हुए थे और यह संख्या तेजी से बढ़ रही है। देश भी इसी दिशा में अब आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि खेलकूद ही जीवन को जीना सिखाता है। 

विजय को पचाना हर कोई जानता होगा, लेकिन हार को पचाने का सामथ्र्य खिलाड़यिों में ही होता है और इस सामथ्र्य को अपनाने वाला जीवन में कभी हताश नहीं होता। खेलकूद एक राष्ट्रसेवा है। इतना ही नहीं, ऊंचाइयां हासिल करने का माध्यम भी है इसलिए खिलाडिय़ों के प्रति आदर-सम्मान किसी परिवार या समाज की नहीं बल्कि देश की परंपरा होनी चाहिए।

उन्होंने राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में गुजरात का नाम रोशन करने वाले गुजरात के खिलाडिय़ों को शक्ति दूत योजना के तहत नकद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि खेलकूद का सामथ्र्य जीवन जीने की प्रेरणा देता है और इसलिए ही समग्र भारत में खेले इंडिया अभियान प्रारंभ किया जाएगा।

इससे देश के युवाओं को खेलकूद में प्रोत्साहन मिलेगा और आने वाले दिनों में अंतरराष्ट्रीय खेलों में देश के युवाओं के खेलकूद का सामथ्र्य उभरकर सामने आएगा। भारत में खेलकूद क्षेत्र में तमाम सुविधाएं तेजी से उपलब्ध करवाई जा रही हैं और ट्रांसस्टेडिया इसका उत्तम उदाहरण है। इसमें एक ही स्थान पर 300 तरह के खेलों के आयोजन की सुविधा है। 
  


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You