मानव तस्करों के गिरोह कर रहे ‘धोखाधड़ी, जब्री वसूली और लूट-मार’

Edited By ,Updated: 28 Jan, 2023 04:48 AM

gangs of human traffickers doing  cheating extortion and extortion

देश में इन दिनों मानव तस्करों के अनेक गिरोह सक्रिय हैं जो लड़कियों का अपहरण करके उन्हें देह व्यापार में धकेल रहे हैं तथा विदेश में नौकरी दिलाने के बहाने लोगों का उत्पीडऩ और उनसे जब्री वसूली कर रहे हैं। इन माफियाओं का घिनौना धंधा अब देश की सीमाएं...

देश में इन दिनों मानव तस्करों के अनेक गिरोह सक्रिय हैं जो लड़कियों का अपहरण करके उन्हें देह व्यापार में धकेल रहे हैं तथा विदेश में नौकरी दिलाने के बहाने लोगों का उत्पीडऩ और उनसे जब्री वसूली कर रहे हैं। इन माफियाओं का घिनौना धंधा अब देश की सीमाएं लांघ दूसरे देशों तक फैलता जा रहा है : 

* 6 जनवरी, 2023 को नौकरी दिलाने के बहाने एक 30 वर्षीय विधवा और उसके अढ़ाई वर्ष के बेटे को आगरा ले जाकर डेढ़ लाख रुपए में बेचने के आरोप में पुलिस ने मिर्जापुर और आगरा से एक महिला सहित 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया। 

* 9 जनवरी को एटा में युवतियों का अपहरण करने वाले एक मानव तस्कर गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार किया गया। पहले इस गिरोह की एक महिला सदस्य किसी युवती को फुसला कर अपने विश्वास में लेती और फिर गिरोह के सदस्य उसका अपहरण कर लेते थे। वे अब तक बिहार और झारखंड की अनेक किशोरियों का अपहरण करके उन्हें दिल्ली और हरियाणा आदि में बेच चुके हैं जिनका इस्तेमाल भीख मंगवाने, देह व्यापार और बंधुआ मजदूरी आदि करवाने में हो रहा है। 

इस गिरोह के कब्जे से छुड़वाई गई एक युवती के अनुसार उसे 50,000  रुपए में बेचने से पहले गिरोह के सदस्य उसे बंधक बनाकर रखते थे और चीखने-चिल्लाने पर पीटते तथा नशीला पदार्थ खिला देते थे जिससे वह कई घंटे बेहोश रहती और 2 महीनों से ऐसी यातनाएं सह रही थी। 

* 25 जनवरी को बिहार में मोतीहारी की पुलिस ने 3 मानव तस्करों को गिरफ्तार करके अच्छा काम दिलाने के बहाने फुसला कर अगवा की गईं 5 नाबालिग लड़कियों को उनके शिकंजे से मुक्त करवाया। इनमें से एक पश्चिम बंगाल की और 4 असम की थीं। लड़कियों ने आरोपियों पर उनसे जबरन देह व्यापार करवाने का आरोप भी लगाया। 

* 25 जनवरी को ही मोहाली पुलिस ने एक अंतर्राष्ट्रीय मानव तस्करी गिरोह का पर्दाफाश करके 2 महिलाओं सहित 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। इस गिरोह में कुछ महिलाओं सहित अन्य आरोपी भी शामिल बताए जाते हैं जिनकी तलाश जारी है। गिरोह के सदस्य अपने शिकार लोगों को मैक्सिको, इंडोनेशिया और सिंगापुर के रास्ते अमरीका भेजने का झांसा देते थे और कहते थे कि अमरीका पहुंचने के बाद ही पैसे लेंगे लेकिन जैसे ही उनका शिकार बाली, सिंगापुर या मैक्सिको पहुंचता वे बंदूक के बल पर उसका अपहरण करके उससे रिश्तेदारों को फोन करवा कर फिरौती की रकम की मांग करते थे। 

गिरोह के सदस्य तब तक इन लोगों को बेरहमी से पीटते तथा टार्चर करते रहते जब तक उनके एकाऊंट में फिरौती की रकम ट्रांसफर न कर दी जाती। अभी तक गिरफ्तार आरोपियों के कब्जे से पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश से संबंध रखने वाले धोखाधड़ी के शिकार 25 लोगों को मुक्त करवाने के अलावा पुलिस ने 2.13 करोड़ रुपए नकद, 640 ग्राम सोना, 7 मोबाइल फोन, पंजाब रजिस्ट्रेशन नंबर की 3 कारों और बिना नम्बर की एक जीप सहित 4 वाहन भी जब्त किए हैं। 

सभी आरोपियों के विरुद्ध विभिन्न धाराओं में केस दर्ज करने के अलावा ठगी का शिकार होने वालों की सहायता के लिए हैल्पलाइन भी कायम की गई है तथा तस्करों और अपहरण करने वालों की सम्पत्ति, बैंक खातों और लॉकरों की जांच भी की जा रही है। मोहाली के एस.एस.पी. डा. संदीप गर्ग के अनुसार सैंकड़ों लोगों को ठग चुके इस गिरोह के सरगनाओं में से होशियारपुर निवासी सन्नी कुमार इंडोनेशिया में तथा जसवीर सिंह उर्फ संजय सिंगापुर में रह रहे हैं। 

उक्त विवरण से स्पष्ट है कि आज भोले-भाले लोगों को ठगने वाले मानव तस्कर माफियाओं के हौसले कितने बुलंद और उनकी जड़ें कितनी गहरी हो चुकी हैं। अत: ऐसे इंसानियत के दुश्मनों के साथ उतनी ही कठोरता से निपटने की आवश्यकता है जितनी निर्दयतापूर्वक ये भोले-भाले लोगों को अपना शिकार बनाकर उनकी बर्बादी का कारण बन रहे हैं।—विजय कुमार 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!