देश में-जालसाजों का फैलता जाल बोगस आई.ए.एस., आई.पी.एस. बन रहे अधिकारी

Edited By ,Updated: 22 Mar, 2023 05:46 AM

spreading network of fraudsters in the country bogus i a s

देश में नकली खाद्य पदार्थों, दवाइयों, खादों, कीटनाशकों, नकली करंसी आदि की बातें ही सुनी जाती थीं पर अब यह बीमारी नकली आई.ए.एस. तथा आई.पी.एस. आदि पुलिस व अन्य अधिकारियों तक पहुंचती जा रही है।

देश में नकली खाद्य पदार्थों, दवाइयों, खादों, कीटनाशकों, नकली करंसी आदि की बातें ही सुनी जाती थीं पर अब यह बीमारी नकली आई.ए.एस. तथा आई.पी.एस. आदि पुलिस व अन्य अधिकारियों तक पहुंचती जा रही है। 16 मार्च को एक हाई-प्रोफाइल मामले में जम्मू-कश्मीर पुलिस ने श्रीनगर में स्वयं को प्रधानमंत्री कार्यालय का अतिरिक्त निदेशक (रणनीति और अभियान) बताने तथा जाली दस्तावेजों के आधार पर आधिकारिक प्रोटोकॉल प्राप्त करने वाले ‘किरण भाई पटेल’ नामक व्यक्ति को पकड़ा।

इस व्यक्ति ने मध्य कश्मीर में कई जगहों का दौरा किया और इस दौरान उसके साथ एस.डी.एम. रैंक का एक अधिकारी भी था। ‘किरण भाई पटेल’ पर आरोप है कि उसने पहले भी धोखाधड़ी का सहारा लेकर लोगों को ठगा है। कश्मीर पुलिस के प्रमुख विजय कुमार के अनुसार इसे ‘सिक्योरिटी कवर’ प्रदान करना फील्ड आफिसर स्तर पर हुई एक भूल थी।
इसके अलावा भी पिछले लगभग 2 महीनों में नकली अधिकारियों के अनेक मामले सामने आए हैं जिनमें से चंद निम्न हैं :

  • 11 जनवरी को बेंगलुरू (कर्नाटक) में ‘कोडिगेहल्ली’ पुलिस ने नकली पुलिस इंस्पैक्टर बनकर मुफ्त में खाने-पीने और दुकानदारों को डरा-धमका कर रंगदारी वसूल करने के आरोप में ‘लीलावती’ नामक एक ऐसी पोस्ट ग्रैजुएट महिला को गिरफ्तार किया जिसका पति इंजीनियर और बेटी डाक्टर है। 
  • वह नकली पुलिस इंस्पैक्टर बनकर दुकानदारों को झूठे मामले दर्ज कर हवालात में बंद करने की धमकी देकर उनसे भजिया, गोभी, मंचूरियन, पानी पूरी, बिरयानी, बेकरी का सामान और अन्य वस्तुएं घर ले आती थी।
  • ‘लीलावती’ ने एक होटल में पकौड़े खाने के बाद ले जाने के लिए पैक भी करवाए और जब होटल मालिक ने पैसे मांगे तो उसने उसे गिरफ्तार करने की धमकी देकर 100 रुपए रिश्वत में ले लिए। 
  • 20 फरवरी को जम्मू में स्वयं को मध्यप्रदेश काडर का आई.पी.एस. अधिकारी बता कर एक युवती से 7 लाख रुपए ठगने के आरोप में मध्यप्रदेश सरकार में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी राकेश कुमार को गिरफ्तार किया गया। 
  • 22 फरवरी को रुड़की (उत्तराखंड) में पुलिस ने फर्जी इंकम टैक्स अधिकरी के रूप में घुस कर लाखों रुपए की ठगी करने वाले 2 बदमाशों को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से एक कार, 2 लाख रुपए नकद व अन्य सामान बरामद किया।  
  • 01 मार्च को आगरा (उत्तर प्रदेश) में स्वयं को आई.ए.एस. अधिकारी बताकर लोगों को टैंडर और नौकरी दिलवाने के नाम पर धोखा देने वाले पंकज राव उर्फ पंकज गुप्ता को पकड़ा गया। 
  • उसके विरुद्ध एक महिला को टैंडर दिलाने के नाम पर उससे 14 लाख रुपए ठगने के अलावा सहारनपुर में शादी के लिए विज्ञापन देकर एक महिला को अपने जाल में फंसा कर उससे बलात्कार करने का भी आरोप है। 
  • 02 मार्च को भरतपुर (राजस्थान) की सीकरी थाना पुलिस ने शौक और मौज-मस्ती के लिए फर्जी इंकम टैक्स अधिकारी बनकर लोगों को ठगने वाले 5 युवकों को गिरफ्तार किया। 
  • 03 मार्च को उत्तर प्रदेश स्पैशल टास्क फोर्स (एस.टी.एफ.) ने भारतीय सेना में नौकरी दिलाने के बहाने युवाओं को ठगने वाले एक गिरोह के सदस्य अतुल माथुर को नोएडा से गिरफ्तार किया जो स्वयं को लैफ्टिनैंट कमांडर बताता था। उसके कब्जे से भारतीय थल और जल सेना के अधिकारियों की वर्दी, मोहरें, पैड, नेम प्लेट, कैंटीन कार्ड, आर्मी कैरी बैग, मोबाइल, चैक बुक, आधारकार्ड, आई.कार्ड, ए.टी.एम. आदि बरामद किए गए। 
  • 11 मार्च को आजमगढ़ (उत्तर प्रदेश) में पुलिस ने सेना का फर्जी लैफ्टिनैंट बताकर लोगों को ठगने वाले संतोष यादव नामक व्यक्ति को गिरफ्तार करके उसके कब्जे से आर्मी कैंटीन के स्मार्ट कार्ड की फोटो कापी, एन.पी.एस. की फोटो कापी, 2 वाकी-टॉकी सैट, मोबाइल और चार्जर जब्त किए।
  • 16 मार्च को  इंदौर (मध्य प्रदेश) अपराध शाखा ने स्वयं को एस.डी.एम. बताकर राज्य के कई शहरों में लोगों को सरकारी विभागों में नौकरी तथा सरकारी जमीनों के पट्टे दिलवाने के बहाने लाखों रुपए की धोखाधड़ी करने वाले मुकेश सिंह राजपूत को गिरफ्तार किया। 
  • 17 मार्च को साऊथ वैस्ट डिस्ट्रिक्ट, दिल्ली पुलिस की टीम ने विदेशी ठगों के एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया जो स्वयं को क्राइम ब्रांच के अधिकारी बताकर विदेशी नागरिकों से ठगी करके फरार हो जाते थे। 

उपरोक्त उदाहरणों से स्पष्टï है कि देश में जालसाजी की बुराई किस कदर बढ़ रही है। अत: ऐसे समाज विरोधी तत्वों के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई करने की आवश्यकता है ताकि झूठ और जालसाजी का सहारा लेकर वे समाज और देश के साथ धोखा न कर सकें। -विजय कुमार 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!