21 साल बाद आएगा किसी ऑटो कंपनी का रिकॉर्ड तोड़ने वाला आईपीओ, DRHP फाइल करने जा रही कंपनी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 11 Jun, 2024 02:10 PM

after 21 years a record breaking ipo of an auto company will come

साल 2003 के बाद कोई ऑटो कंपनी पहली बार भारतीय शेयर बाजार में फिर से धमाल मचाने वाली है। दो दशक से भी ज्यादा समय के बाद साउथ कोरिया की कंपनी ह्युंडै मोटर की भारतीय कंपनी ह्युंदै मोटर इंडिया लिमिटेड IPO लाने की तैयारी में पूरी तरह से तैयार है। माना जा...

बिजनेस डेस्कः साल 2003 के बाद कोई ऑटो कंपनी पहली बार भारतीय शेयर बाजार में फिर से धमाल मचाने वाली है। दो दशक से भी ज्यादा समय के बाद साउथ कोरिया की कंपनी ह्युंडै मोटर की भारतीय कंपनी ह्युंदै मोटर इंडिया लिमिटेड IPO लाने की तैयारी में पूरी तरह से तैयार है। माना जा रहा है कि अगर Hyundai भारत में IPO लाती है तो यह अबतक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा क्योंकि ऑटो कंपनी की योजना IPO के जरिये 25,000 करोड़ से 30,000 करोड़ रुपए जुटाने की है। इससे पहले सिर्फ PSU कंपनी LIC ने 21,000 करोड़ रुपए IPO के जरिए जुटाए थे।

Hyundai सेबी के पास फाइल करेगी DRHP

एक रिपोर्ठ के अनुसार, ऑटो सेक्टर की दिग्गज कंपनी Hyundai Motor India Limited अगले दो सप्ताह के भीतर ही मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) के पास डायरेक्ट रेड हेयरिंग प्रॉस्पेक्ट्स (DRHP) फाइल कर सकती है और इसी के साथ अबतक के सबसे बड़े IPO आने की प्रक्रिया की भी शुरुआत हो जाएगी।

रिपोर्ट में बताया गया कि DRHP फाइल करने के बाद अगले महीने ऑटो कंपनी भारत और विदेशों में इन्वेस्टर रोडशो भी आयोजित कर सकती है। Hyundai Motor India Limited ने IPO लिए एडवाइजर के तौर पर सिटीबैंक (Citibank) कोटक महिंद्रा कैपिटल (Kotak Mahindra Capital) और मॉर्गन स्टैनली (Morgan Stanley), HSBC और जेपी मॉर्गन (JP Morgan) को चुना है। ये इन्वेस्टमेंट बैंक Hyundai India को IPO लाने में मदद करेंगे।

कब आएगा Hyundai IPO

अगर कंपनी DRHP फाइल करती है तो अगले 60 से 90 दिनों में सेबी की तरफ से अप्रूवल मिल सकता है। यानी अधिकतम सितंबर तक मार्केट रेगुलेटर की तरफ से IPO लाने के लिए मंजूरी मिलने की संभावना है। इसके बाद Hyundai सितंबर या अक्टूबर 2024 में आईपीओ ला सकती है और शेयर मार्केट में लिस्ट हो सकती है। अगर सेबी की तरफ से मंजूरी मिल गई को 2003 के बाद किसी भी ऑटो कंपनी की शेयर बाजार में एंट्री हो जाएगी। बता दें कि 12 जून 2003 को भारत की सबसे बड़ी कारमेकर कंपनी मारुति सुजूकी इंडिया (Maruti Suzuki India Limited) 993.35 करोड़ रुपए का आईपीओ लेकर आई थी।

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!