एलन मस्क के एक बयान से Apple हुई पस्त, शेयरों में भारी गिरावट

Edited By jyoti choudhary,Updated: 11 Jun, 2024 11:35 AM

apple was devastated by a statement by elon musk shares fell drastically

आईफोन और आईपैड बनाने वाली अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी ऐपल के शेयरों में सोमवार को भारी गिरावट देखने को मिली। दरअसल ऐपल ने ओपनएआई (OpenAI) के साथ पार्टनरशिप की घोषणा की है लेकिन यह बात टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क को चुभ गई है। मस्क ने...

बिजनेस डेस्कः आईफोन और आईपैड बनाने वाली अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी ऐपल के शेयरों में सोमवार को भारी गिरावट देखने को मिली। दरअसल ऐपल ने ओपनएआई (OpenAI) के साथ पार्टनरशिप की घोषणा की है लेकिन यह बात टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क को चुभ गई है। मस्क ने चेतावनी दी है कि अगर ऐपल ने ओपनएआई के चैटजीपीटी को अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ इंटिग्रेट किया तो उसके डेवाइसेज को उनकी कंपनियों में बैन कर दिया जाएगा। उन्होंने यहां तक कह दिया कि उनकी कंपनियों में आने-जाने वाले विजिटर्स को दरवाजे पर अपने ऐपल डेवाइस चेक कराने होंगे और उन्हें अंदर ले जाने की अनुमति नहीं होगी। उनका कहना है कि यह सिक्योरिटी का घोर उल्लंघन है जिसे कतई स्वीकार नहीं किया जा सकता है।

दुनिया के तीसरे बड़े रईस मस्क के इस बयान से ऐपल के शेयरों में सोमवार को भारी गिरावट आई। कंपनी का शेयर 1.91% गिरावट के साथ बंद हुआ। इसके साथ ही कंपनी मार्केट कैप के मामले में एक बार फिर एनवीडिया से पिछड़ गई है। एआई चिप बनाने वाली कंपनी एनवीडिया का मार्केट कैप 2.995 ट्रिलियन डॉलर पहुंच गया है जबकि ऐपल 2.961 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप के साथ तीसरे नंबर पर खिसक गई है। माइक्रोसॉफ्ट 3.180 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप के साथ दुनिया का सबसे वैल्यूएबल कंपनी है। ओपनएआई में माइक्रोसॉफ्ट का निवेश है। मस्क खुद एक एआई कंपनी xAI चला रहे हैं। लेकिन उन्हें ऐपल और ओपनएआई की पार्टनरशिप कतई रास नहीं आ रही है।

क्या है Apple Intelligence

ऐपल ने Apple Intelligence लॉन्च किया है। इसमें एआई वाली सुविधाएं हैं जिन्हें iOS 18, iPadOS 18 और macOS Sequoia के साथ मिलाया गया है। ऐपल के सीईओ टिम कुक ने कहा कि यह ऐपल के इनोवेशन में एक नया अध्याय है। Apple Intelligence पूरी तरह हमारे यूजर्स के अनुभवों को बदलकर रख देगा। इसमें जेनरेटिव एआई और यूजर्स के पर्सनल संदर्भ के साथ मिलाया गया है। इसमें प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखा गया है लेकिन मस्क को लगता है कि इससे सुरक्षा को गंभीर खतरा पैदा हो सकता है। यही वजह है कि उन्होंने ऐपल के डेवाइसेज को अपनी कंपनियों में बैन करने की धमकी दी है।

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!