नौकरीपेशा लोगों को मिल सकती है बड़ी राहत, इनकम टैक्स छूट में हो सकती है भारी बढ़ोतरी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 14 Jan, 2019 03:18 PM

employers can get great relief less tax burden

वित्त मंत्रालय से इस बार बिल्कुल साफ संकेत मिल रहे हैं। इस बार सरकार का भले ही अंतरिम बजट हो लेकिन इस बार सरकार नौकरीपेशा लोगों को बड़ी राहत दे सकती है। सरकार छोटे टैक्सपेयर्स को बड़ा तोहफा दे सकती है।

बिजनेस डेस्कः वित्त मंत्रालय से इस बार बिल्कुल साफ संकेत मिल रहे हैं। इस बार सरकार का भले ही अंतरिम बजट हो लेकिन इस बार सरकार नौकरीपेशा लोगों को बड़ी राहत दे सकती है। सरकार छोटे टैक्सपेयर्स को बड़ा तोहफा दे सकती है। ये जो रियात और राहत है वो अप्रत्यक्ष तौर पर नहीं दिया जाएगा बल्कि सीधे-सीधे दिया जाएगा। इसके लिए सरकार कई अलग-अलग विकल्पों पर विचार कर रही है।

इनकम टैक्स के पहले स्लैब का बढ़ सकता है दायरा
एक विकल्प यह हो सकता है कि सरकार इनकम टैक्स में बदलाव कर दे। अगर इनकम टैक्स में बदलाव का सरकार मन बनाती है, तो वहां पर कई सारे रास्ते हो सकते हैं। मिसाल के तौर पर इनकम टैक्स स्लैब का पहला स्लैब है जिसमें 2.50 लाख रुपए से 5 लाख रुपए तक का स्लैब है, उसका दायरा बढ़ा दी जाए। इससे छोटे टैक्सपेयर्स को राहत मिल जाएगी।

PunjabKesariबढ़ सकता है स्टैंडर्ड डिडक्शन
दूसरा विकल्प ये हो सकता है कि स्टैंडर्ड डिडक्शन जो अभी 40,000 रुपए मिलता है उसकी रकम को और ज्यादा बढ़ा दी जाए।

PunjabKesariटैक्स स्लैब में एक नई दर भी आ सकती है
तीसरा विकल्प ये हो सकता है कि अभी इनकम टैक्स की जो दरें हैं 5 फीसदी, 20 फीसदी और 30 फीसदी। उसको थोड़ा सा और दायरा बढ़ाएं और उसमें एक और स्लैब डाले ताकि छोटे टैक्सपेयर्स को टैक्स का बोझ कम पड़े और जो बड़ी आमदनी वाले लोग हैं उनपर टैक्स का बोझ ज्यादा पड़े। इन विकल्पों के जरिए सरकार छोटे टैक्सपेयर्स और नौकरीपेशा लोगों को राहत मिल सकती है।

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!