जरूरी खबर: कल से बदल जाएंगे आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े ये नियम

Edited By jyoti choudhary,Updated: 30 Jun, 2019 12:55 PM

these rules will change from tomorrow to your everyday life

एक जुलाई यानि कल से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। इन नियमों से आपकी जिंदगी पर बड़ा असर पड़ सकता है। आइए जानें ऐसी कौन सी चीजें हैं जो 1 जून से बदलने जा रही हैं।

बिजनेस डेस्कः एक जुलाई यानि कल से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। इन नियमों से आपकी जिंदगी पर बड़ा असर पड़ सकता है। आइए जानें ऐसी कौन सी चीजें हैं जो 1 जून से बदलने जा रही हैं। 

NEFT और RTGS पर चार्ज खत्म
भारतीय रिजर्व बैंक ने आरटीजीएस और एनईएफटी के जरिए पैसा ट्रांसफर करने पर लगने वाले चार्ज को 1 जुलाई से खत्म करने की घोषणा की है। रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम (RTGS) बड़ी राशियों को एक खाते से दूसरे खाते में तुरंत ट्रांसफर करने की सुविधा है। इसी तरह NEFT के जरिये दो लाख रुपये तक तुरंत ट्रांसफर कर सकते हैं। डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए रिजर्व बैंक ने इसे खत्म कर दिया है। देश का सबसे बड़ा भारतीय स्टेट बैंक NEFT के जरिए पैसे ट्रांसफर के लिए एक रुपए से 5 रुपए का शुल्क लेता है। वहीं RTGS के राशि स्थानांतरित करने के लिए वह 5 से 50 रुपए का शुल्क लेता है। 

PunjabKesari

1 जुलाई के बाद कम मिलेगा ब्याज
मोदी सरकार ने कई योजनाओं के ब्याज दरों में कटौती करने का निर्णय लिया है। छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों में 0.10 प्रतिशत की कटौती की है। वित्त मंत्रालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक, नई ब्याज दरें 1 जुलाई से लागू हो जाएगी। पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) पर अब 8 प्रतिशत ब्याज दर की बजाए 7.9 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। मोदी सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना ऊपर भी ब्याज दर कम करने का निर्णय लिया है। सुकन्या समृद्धि योजना में 8.5 फ़ीसदी के जगह अह 8.4. प्रतिशत ब्याज मिलेगा। गौरतलब है कि सरकार छोटी बचत योजनाओं पर हर तिमाही ब्याज दर तय करती है।

PunjabKesari

महंगा हो सकता है रसोई गैस सिलेंडर
हर महीने की तरह 1 जुलाई से रसोई गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी होंंगी। इससे पहले 1 जून को रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी।

PunjabKesari

इन सेविंग खातों के नियम भी बदलें
अकाउंट के मामले में नियमों को आसान कर दिया है। ऐसे खाताधारकों को चेक बुक और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकेंगी। हालांकि, बैंक इन सुविधाओं के लिए खाताधारकों को कोई न्यूनतम राशि रखने के लिए नहीं कह सकते। ये नए नियम 1 जुलाई से लागू होंगे।

प्राथमिक बचत बैंक जमा खाता (बीएसबीडी) से आशय ऐसे खातों से है, जिसे शून्य राशि से खोला जा सकता है। इसमें कोई न्यूनतम राशि रखने की जरूरत नहीं है। इससे पहले नियमित बचत खाते जैसे खातों को ही अतिरिक्त सुविधा मिलती थी। अत: इन खातों में न्यूनतम राशि रखने की जरूरत होती है और अन्य शुल्क भी देने होते हैं।

PunjabKesari

1 जुलाई से बदल जाएगा SBI का नियम, 42 करोड़ ग्राहकों पर पड़ेगा असर
एसबीआई की ओर से कहा गया है कि 1 जुलाई से रेपो रेट से जुड़े होम लोन ऑफर किए जाएंगे। इसका मतलब यह हुआ कि अगले महीने से एसबीआई की होम लोन की ब्याज दर पूरी तरह रेपो रेट पर आधारित हो जाएगी। अगर इसे आसान भाषा में समझें तो रिजर्व बैंक जब-जब रेपो रेट में बदलाव करेगा उसी आधार पर एसबीआई की होम लोन की ब्‍याज दर भी तय होगी।

1 जुलाई से 36,000 तक महंगी हो जाएंगी महिंद्रा कारें
ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा ऐंड महिंद्रा (M&M) ने अपने पेसेंजर वीइकल्स की कीमत में 36,000 रुपए तक का इजाफा करने का फैसला किया है। महिंद्रा के वाहनों पर 1 जुलाई से नई कीमत लागू होगी। कंपनी के इस फैसले के बाद महिंद्रा स्कॉर्पियो, बोलेरो, एक्सयूवी500 जैसी कार महंगी हो जाएंगी।

महिंद्रा ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, भारत में सभी यात्री वाहनों में 145 सुरक्षा मानदंड लागू होने से यह वृद्धि की जा रही है। कंपनी ने कहा कि वह स्कॉर्पियो, बोलेरो, टीयूवी 300 और केयूवी 100 नेक्सट की कीमतों में थोड़ा ज्यादा और एक्सयूवी 500 तथा माराजो के दामों में मामूली वृद्धि की जाएगी। महिंद्रा ने कहा कि एआईएस 145 सुरक्षा नियम वाहन में कुछ सुरक्षा फीचर्स लगाने को अनिवार्य बनाते हैं।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!