फर्जी वैबसाइट से बनाए जा रहे जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्रों से सावधान रहने के लिए एडवाइजरी जारी

Edited By Ajay Chandigarh,Updated: 08 Jun, 2022 08:02 PM

do not get any birth death certificate made by paying money online

हरियाणा सरकार ने फर्जी वैबसाइट से बनाए जा रहे जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्रों से सावधान रहने के लिए एडवाइजरी जारी की है। आम जनमानस से आह्वान भी किया गया है कि यूट्यूब जैसी अन्य सोशल मीडिया साइटों पर दिए गए फोन नंबर आदि पर संपर्क करके ऑनलाइन पैसे देकर...

चंडीगढ़,(पांडेय): हरियाणा सरकार ने फर्जी वैबसाइट से बनाए जा रहे जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्रों से सावधान रहने के लिए एडवाइजरी जारी की है। आम जनमानस से आह्वान भी किया गया है कि यूट्यूब जैसी अन्य सोशल मीडिया साइटों पर दिए गए फोन नंबर आदि पर संपर्क करके ऑनलाइन पैसे देकर कोई जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र न बनवाएं क्योंकि इनके फर्जी होने की संभावना अधिक हैं।

 

इस संबंध में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि गत कुछ महीनों से देखने में आया है कि कुछ असामाजिक तत्व फर्जी वैबसाइट बनाकर जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने के कार्य में संलिप्त हैं। इनमें से कुछ साइट सरकार के संज्ञान में आई हैं। ये साइट भारत सरकार की मूल साइट 222.ष्ह्म्ह्यशह्म्द्दद्ब.द्दश1.द्बठ्ठ की नकल करके बनाई गई हैं तथा देखने में हूबहू वैसी ही लगती हैं। इन साइटों पर आम जनता को गुमराह करके बिल्कुल सही जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र होने का दावा करके फर्जी प्रमाण पत्र उपलब्ध करवा दिया जाता है जिससे उन्हें बाद में परेशानी उठानी पड़ती हैं। 

 


उन्होंने बताया कि ऐसी गतिविधियां संज्ञान में आने पर इन वैबसाइट के विरुद्ध कार्रवाई करने तथा इनको बंद करवाने हेतु भारत के महारजिस्ट्रार का सहयोग लगातार लिया जा रहा हैं। उन्होंने बताया कि कुछ साइट बंद करवा दी जाती हैं पर वे अन्य नाम से फिर से शुरू हो जाती हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सभी विभागों से उनको प्रस्तुत किए जा रहे हैं जन्म-मृत्यु के प्रमाण पत्रों की सत्यता की पुष्टि जारी करने वाली संस्था से करवाने की सलाह भी दी गई हैं। इसके परिणामस्वरूप बड़ी संख्या में फर्जी जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र संज्ञान में आ रहे हैं, जिनके विरुद्ध पुलिस कार्रवाई भी करवाई जा रही हैं।


उन्होंने बताया कि आम जनता को ऐसी फर्जी साइटों से बचने का सुझाव दिया गया है तथा सभी नागरिकों से अनुरोध हैं कि वे सरल केंद्रों के माध्यम अथवा सीधे स््रक्र्ररु॥्रक्रङ्घ्रहृ्र.त्रह्रङ्क.ढ्ढहृ में लॉगइन करके जन्म-मृत्यु रजिस्ट्रेशन संबंधी विभिन्न सेवाएं प्राप्त करें जिनमें जन्म और मृत्यु के रजिस्टर की तलाशी, जन्म और मृत्यु का विलंबित रजिस्ट्रीकरण, बालक के नाम का रजिस्ट्रीकरण और जन्म और मृत्यु के रजिस्टर में प्रविष्टि को ठीक करना शामिल है।
प्रवक्ता ने आम जनमानस से आह्वान किया है कि अपने पास उपलब्ध अथवा भविष्य में प्राप्त होने वाले जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्रों पर दिए गए क्यू.आर. कोड से उसकी सत्यता अवश्य जांच ले कि वे ष्ह्म्ह्यशह्म्द्दद्ब.द्दश1.द्बठ्ठ वैब साइट से जारी हुआ है अथवा नहीं। उन्होंने बताया कि जन्म-मृत्यु रजिस्ट्रेशन संबंधी किसी प्रकार की जानकारी के लिए स्थानीय रजिस्ट्रार (जन्म-मृत्यु) से संपर्क किया जा सकता हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!