2 दशकों में सूर्य से निकली सबसे बड़ी ज्वाला, विपरीत दिशा में जाने से पृथ्वी इससे सुरक्षित

Edited By Prachi Sharma,Updated: 16 May, 2024 07:19 AM

cape canaveral

लगभग 2 दशक पहले सूर्य से ज्वाला निकली थी जो अब तक की सबसे बड़ी ज्वाला मानी गई थी। मंगलवार को पुन: एक ज्वाला निकली जो उससे भी बड़ी है। कुछ दिन

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

केप कैनवेरल (प.स.): लगभग 2 दशक पहले सूर्य से ज्वाला निकली थी जो अब तक की सबसे बड़ी ज्वाला मानी गई थी। मंगलवार को पुन: एक ज्वाला निकली जो उससे भी बड़ी है। कुछ दिन पहले ही पृथ्वी पर भयंकर सौर तूफान का प्रभाव पड़ा था। उससे चमकदार उत्तरी रोशनी पैदा हुई थी। 

नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (एन.ओ.ए.ए.) ने एक अद्यतन जानकारी में कहा-‘ऐसा अब तक नहीं हुआ !’  एन.ओ.ए.ए. के अनुसार यह 11 वर्ष के इस सौरचक्र की सबसे बड़ी चमक है जो अपने चरम पर पहुंच रही है। अच्छी खबर यह है कि पृथ्वी इस बार आग के प्रभाव क्षेत्र से बाहर रहेगी, क्योंकि सूर्य के एक हिस्से पर भड़की ज्वाला पृथ्वी से दूर जा रही है। 

नासा की सोलर डायनैमिक्स वेधशाला ने ज्वाला की ‘एक्स-रे’ चमक को कैमरे में दर्ज किया। यह वर्ष 2005 के बाद की सबसे गहरी चमक है। कोलोराडो के बोल्डर में एन.ओ.ए.ए. के स्पेस वैदर प्रिडिक्शन सैंटर में ब्रायन ब्रैशर ने कहा कि जब वैज्ञानिक अन्य स्रोतों से आंकड़े इकट्ठा करेंगे तो यह और भी चमकदार हो सकती है।

Related Story

Trending Topics

India

Ireland

Teams will be announced at the toss

img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!