Gemology: इन राशियों को नहीं पहनने चाहिए हीरे के गहने, देखें क्या आपकी राशि भी है इनमें शामिल !

Edited By Prachi Sharma,Updated: 07 Mar, 2024 11:39 AM

gemology

सोने और चांदी के साथ-साथ हीरे के गहने पहनना भी महिलाओं को बेहद ही पसंद होते हैं। सुंदरता को बढ़ाने के साथ-साथ ये ज्योतिष शास्त्र में भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Gemology: सोने और चांदी के साथ-साथ हीरे के गहने पहनना भी महिलाओं को बेहद ही पसंद होते हैं। सुंदरता को बढ़ाने के साथ-साथ ये ज्योतिष शास्त्र में भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सही विधि-विधान के साथ इन्हें पहना जाए तो कुंडली में चल रहे दोषों से भी मुक्ति मिल सकती है। इसी के साथ बता दें कि हर रत्न आपके लिए शुभ नहीं होता। इन्हें धारण करने के भी कुछ नियम होते हैं। इन्हीं में से एक है हीरा। ज्योतिष शास्त्र की माने तो कई लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद और कई लोगों के लिए नुकसानदायक साबित होता है। तो चलिए जानते हैं किन राशियों के लिए हीरा पहनना अशुभ माना जाता है। 

PunjabKesari Gemology

Which zodiac signs should not wear diamond किन राशियों को नहीं पहनना चाहिए हीरा 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ राशियां ऐसी हैं जिन्हें हीरे के गहने नहीं पहनने चाहिए। यदि ये लोग ऐसा करते हैं तो उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

इनमें से हैं मेष, मीन, कर्क और वृश्चिक। अगर इस राशि के लोग हीरा पहनते हैं तो उन्हें न चाहते हुए भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

PunjabKesari Gemology

For which zodiac signs is it auspicious to wear diamond किन राशियों के लिए हीरा पहनना होता है शुभ 
अब बात करेंगे उन राशियों के बारे में जिनके लिए हीरा पहनना काफी लाभदायक होता है। वो राशियां हैं कन्या और तुला राशि। अगर ये लोग हीरा पहनते हैं तो इन्हें सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। 

PunjabKesariGemology

In which finger to wear diamond कौन सी उंगली में पहने हीरा 
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हीरे की अंगूठी को दाहिने हाथ की तर्जनी उंगली में ही पहनना चाहिए। जो व्यक्ति ऐसा करता है उसे अपने कारोबार में बेतहाशा लाभ देखने को मिलता है। ऐसा इस वजह से क्योंकि ये ऊँगली आर्थिक दृष्टि के लिहाज से बेहद ही शुभ होता है। इस वजह से इस उंगली में पहनी हुई अंगूठी समाज में मान-सम्मान की प्राप्ति दिलवाती है। 

PunjabKesari Gemology

When to wear diamond किस समय धारण करें हीरा 
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हीरा धारण करने का सबसे शुभ समय शाम का माना जाता है यानी सूर्योदय के बाद। अगर दिन की बात की जाए तो शुक्रवार का दिन सबसे बढ़िया माना गया है। कुछ ज्योतिष एक्सपर्ट्स के अनुसार यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में शुक्र कमजोर है तो उसे शुक्रवार के दिन हीरा धारण करना चाहिए। 

PunjabKesari Gemology


 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!