Jaisalmer: किलों, मंदिरों और हवेलियों के लिए प्रसिद्ध है जैसलमेर

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 09 Mar, 2023 12:06 PM

jaisalmer

राजस्थान के रेतीले इलाके जैसलमेर में पर्यटकों के लिए बहुत कुछ है। विशेष रूप से जैसलमेर का किला। त्रिकुटा पहाड़ी पर स्थित जैसलमेर

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Rajasthan Jaisalmer: राजस्थान के रेतीले इलाके जैसलमेर में पर्यटकों के लिए बहुत कुछ है। विशेष रूप से जैसलमेर का किला। त्रिकुटा पहाड़ी पर स्थित जैसलमेर का यह किला जैसलमेर शहर का सबसे लोकप्रिय पर्यटक स्थल है जिसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में भी शामिल किया गया है। जैसलमेर का किला स्थानीय रूप से सोनार किला या गोल्डन फोर्ट के नाम से जाना जाता है, जो दुनिया के सबसे बड़े किलों में से एक है। आप इस किले में रात भर भी रुक सकते है। हालांकि, आपको इसके लिए पहले से बुकिंग करनी होगी। जैसलमेर किला वर्ष 1156 ईस्वी में रावल जैसल नामक भाटी राजपूत शासक द्वारा बनाया गया था जिसने अपने भतीजे भोजदेव को गद्दी से उतरने के लिए गौर के सुल्तान के साथ साजिश की थी। किले ने कई लड़ाइयों और युद्धों की पृष्ठभूमि के रूप में कार्य किया है।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

दिल्ली के सुल्तान द्वारा दो मुस्लिम आक्रमणों के बाद 1276 ई में महारावल जेतासी द्वारा किले की रक्षा संरचना के रूप में रंग बुर्ज को किले में जोड़ा गया था। तेरहवीं शताब्दी में अला-उद-दीन-खिलजी द्वारा किले पर फिर से हमला किया गया, जिसने राजपूत महिलाओं को आत्म-हीनता के लिए मजबूर कर दिया। 1541 में हुमायूं के हमले के बाद मुगल के खिलाफ रावल की अवज्ञा अंतत: टूट गई और उसने अपनी बेटी की शादी अकबर से की जो हुमायूं का उत्तराधिकारी था। मध्ययुगीन काल में सिल्क मार्ग के साथ जैसलमेर का किला एक महत्वपूर्ण व्यापार और व्यवसायिक पड़ाव बन गया था।

डेजर्ट सफारी
अगर आप जैसलमेर घूमने जाएं और रेगिस्तान में जा कर डेजर्ट सफारी का आनंद नहीं उठाया तो आपका यह ट्रिप अधूरा ही माना जाएगा। आप भी यहां आकर डेजर्ट सफारी करना न भूलें। आप चाहें तो इसके लिए ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं।

PunjabKesari Jaisalmer

कैंपिंग का लें मजा
जैसलेमर के रेगिस्तान मुख्य आकर्षण का केंद्र हैं। आप यहां आकर रेगिस्तान में कैपिंग का आनंद उठा सकते हैं। हालांकि जैसलमेर से रेगिस्तान 40 किलोमीटर दूर है, लेकिन यहां आपको एक अलग ही अनुभव मिलेगा। यहां लग्जरी से लेकर मिडिल क्लास कैंप हैं। रात में कैपिंग बहुत ही मजेदार लगता है। आप इसे पहले भी बुक कर सकते हैं।

बड़ा बाग गार्डन
बड़ा बाग एक गार्डन है जो जैसलमेर से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर रामगढ़ के पास स्थित है जैसा कि इसके नाम से मालूम पड़ रहा है कि बड़ा बाग मतलब एक ‘बिग गार्डन’। यह गार्डन एक शमशान है जहां मरने के बाद राजपूत शासकों का अंतिम संस्कार किया जाता था। यह एक ऐसी जगह है जहां आपको एक अलग ही एहसास होगा।

PunjabKesari Jaisalmer

सलीम सिंह की हवेली
अगर आप जैसलमेर घूमने ट्रेन से जा रहे हैं तो आप सलीम सिंह की हवेली पहले घूम सकते हैं, क्योंकि यह रेलवे स्टेशन के बहुत करीब है। इस हवेली की खासियत है कि इसे सलीम सिंह द्वारा 1815 ई. में बनाया गया था। स्थानीय लोग इसे ‘जहाजमहल’ भी कहते हैं।

वार म्यूजियम
यदि आप जैसलमेर अपने बच्चों के साथ घूमने आए हैं तो आप उनके साथ यहां स्थित वार यूजियम की सैर जरूर करें। इस यूजियम में कई ऐसी ऐतिहासिक चीजें हैं जिन्हें आपने पहले कभी नहीं देखा होगा।

PunjabKesari Jaisalmer

बोटिंग का उठाए लुत्फ
जैसलमेर में आप बोटिंग का भी मजा ले सकते है। यहां मोटर बोट से लेकर साधारण बोट तक कुछ पल शांति से बिता सकते हैं। इसके अलावा आप यहां पैरासेलिंग का मजा भी ले सकते हैं। जो आपकी यात्रा को और यादगार बना देगी।  

PunjabKesari kundli
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!