Kokila Vrat 2024:जुलाई माह में इस दिन रखा जाएगा कोकिला व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और Date

Edited By Prachi Sharma,Updated: 29 Jun, 2024 10:19 AM

kokila vrat 2024

पंचांग के अनुसार हर साल आषाढ़ महीने की पूर्णिमा तिथि पर कोकिला व्रत रखा जाता है। यह पावन दिन देवों के देव महादेव और मां पार्वती को समर्पित है। जो व्यक्ति विधि-विधान के साथ ये व्रत रखता

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Kokila Vrat 2024: पंचांग के अनुसार हर साल आषाढ़ महीने की पूर्णिमा तिथि पर कोकिला व्रत रखा जाता है। यह पावन दिन देवों के देव महादेव और मां पार्वती को समर्पित है। जो व्यक्ति विधि-विधान के साथ ये व्रत रखता है भगवान उसके ऊपर अपनी असीम कृपा बरसाते हैं। इसी के साथ बता दें कि कुंवारी कन्याएं मनचाहा वर प्राप्त करने के लिए और सुहागिन महिलाएं पति की सुख-समृद्धि के लिए ये व्रत रखती हैं। जिन लोगों को विवाह में देरी का सामना करना पड़ रहा है तो उन्हें भी ये व्रत अवश्य रखना चाहिए और जो व्यक्ति महाकाल का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहता है उसके लिए ये दिन बहुत ही अहम है। तो चलिए अब जानते हैं की कब रखा जाएगा ये व्रत और मुहूर्त।

PunjabKesari Kokila Vrat 2024

Will Kokila fast be observed on this day इस दिन रखा जाएगा कोकिला व्रत ?
पंचांग के मुताबिक कोकिला का व्रत 20 जुलाई को रखा जाएगा।

This auspicious yoga will be formed on the day of Kokila Vrat कोकिला व्रत के दिन इस शुभ योग का होगा निर्माण
पंचांग के अनुसार आपको बता दें कि इस दिन रवि योग का निर्माण होने जा रहा है। रवि योग 20 जुलाई को सुबह 05 बजकर 36 मिनट से आरंभ होगा और इसका समापन 21 जुलाई को देर रात 01 बजकर 49 मिनट पर होगा।

PunjabKesari Kokila Vrat 2024

Significance of Kokila Vrat कोकिला व्रत का महत्व
मान्यताओं के अनुसार जो महिला अपने पति की लम्बी उम्र पाना चाहती हैं उन्हें ये व्रत अवश्य रखना चाहिए। जो भक्त विधि-विधान के साथ ये व्रत रखता है उस भक्त की सारी मनोकामनाएं बहुत जल्द पूर्ण हो जाती हैं। इसी के साथ बता दें कि ये व्रत जाने-अनजाने में किये गए पापों से भी मुक्ति दिलाता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार देवों के देव महादेव को अपने पति रूप में पाने के लिए मां सती ने भी इस व्रत को रखा था। इस व्रत को करने पारिवारिक जीवन कभी काफी खुशहाल रहता है। 

PunjabKesari Kokila Vrat 2024

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!