'स्वातंत्र्य वीर सावरकर' ZEE5 पर होगी स्ट्रीम, 28 मई को 141वीं जयंती के अवसर पर OTT पर होगी उपलब्ध

Updated: 23 May, 2024 01:27 PM

swatantrya veer savarkar  will stream on zee5 will be available on ott

“हे मातृभूमि, तेरे लिए मरना भी जीवन के समान है और तेरे बिना जीवन मृत्यु के समान है” - लोगों के दिलों पर गहरी छाप छोड़ने वाले ये शब्द हमें भारत के सबसे महान क्रांतिकारियों में से एक, विनायक दामोदर सावरकर के बलिदान की याद दिलाते हैं।

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल।  “हे मातृभूमि, तेरे लिए मरना भी जीवन के समान है और तेरे बिना जीवन मृत्यु के समान है” - लोगों के दिलों पर गहरी छाप छोड़ने वाले ये शब्द हमें भारत के सबसे महान क्रांतिकारियों में से एक, विनायक दामोदर सावरकर के बलिदान की याद दिलाते हैं, जिन्होंने ब्रिटिश शासन के खिलाफ भारत की आज़ादी की लड़ाई में बेहद अहम भूमिका निभाई थी। 28 मई को उनकी 141वीं जयंती है और ZEE5 इस अवसर पर 'स्वातंत्र्य वीर सावरकर' के वर्ल्ड डिजिटल प्रीमियर के लिए पूरी तरह तैयार है। यह पीरियड ड्रामा फ़िल्म सावरकर की जीवनी पर आधारित है, जो ब्रिटिश सरकार की गुलामी के खिलाफ उनके कठिन संघर्ष को उजागर करते हुए उनके असाधारण जीवन को बड़ी ईमानदारी से पर्दे पर उतारती है। फ़िल्म में मुख्य भूमिका निभाने वाले बेहद प्रतिभाशाली कलाकार रणदीप हुड्डा, इस फ़िल्म के निर्देशक, सह-लेखक एवं सह-निर्माता भी हैं, जिसमें अंकिता लोखंडे जैसी बेहतरीन अदाकारा ने उनकी पत्नी यमुना बाई सावरकर का किरदार निभाया है। दर्शक 28 मई से सिर्फ ZEE5 पर 'स्वातंत्र्य वीर सावरकर' की स्ट्रीमिंग का आनंद ले सकते हैं।


'स्वातंत्र्य वीर सावरकर' उनके जीवन की सच्ची घटनाओं पर आधारित ड्रामा फ़िल्म है, जिसमें भारत के अब तक के सबसे दिलेर क्रांतिकारी, विनायक दामोदर सावरकर की ज़िंदगी के सफ़र को बखूबी दिखाया गया है। वे आज़ादी की लड़ाई में अहम योगदान देने वाले भारत के सबसे प्रभावशाली लेकिन विवादित व्यक्तित्वों में से एक हैं, और सामान्य तौर पर अभी तक उनके बारे में बहुत कम लिखा गया है या लोगों को काफी कम जानकारी है। दरअसल 'हिंदुत्व' और 'अखंड भारत' का विचार सबसे पहले उन्होंने ही दिया था, साथ ही वे नेताजी, भगत सिंह और खुदी राम बोस जैसे महान नायकों और स्वतंत्रता सेनानियों के प्रेरणा स्रोत थे। फ़िल्म सावरकर की कहानी पूरी तरह से उनके नज़रिये से बयां करती है, और बेधड़क होकर उनके आदर्शों और मान्यताओं को सामने लाती है, जो शुरुआत में विवादास्पद होने के बावजूद अंत में आधुनिक भारत के ताने-बाने में अपना रास्ता बनाने में सफल रहते हैं।


ZEE5 इंडिया के चीफ बिजनेस ऑफिसर, मनीष कालरा ने कहा, “ZEE5 पर “स्वातंत्र्य वीर सावरकर” को रिलीज़ करते हुए हमें बेहद खुशी हो रही है। 28 मई को उनकी 141वीं जयंती है, और इस दिन हमारे सब्सक्राइबर्स देश के महान स्वतंत्रता सेनानी की प्रेरणादायक कहानी को देख सकते हैं। यह सच्ची और प्रेरणादायक कहानियों के ज़रिये अपने दर्शकों का मनोरंजन करने और उन्हें बेहतर गुणवत्ता वाले कंटेंट्स की पेशकश करने के हमारे वादे के अनुरूप है। हमने हाल के दिनों में प्रेरणादायक भारतीय हस्तियों पर आधारित अलग-अलग कहानियों को मिलने वाली सफलता देखी है जिनमें 'सिर्फ़ एक बंदा काफी है', 'सैम बहादुर', 'तरला' जैसी फिल्में शामिल हैं, और हमें पूरा यकीन है कि ZEE5 पर 'स्वातंत्र्य वीर सावरकर' को भी दर्शक उतना ही पसंद करेंगे।”


रणदीप हुड्डा ने कहा, "सच कहूँ तो मुझे ZEE5 पर 'स्वातंत्र्य वीर सावरकर' के वर्ल्ड डिजिटल प्रीमियर का बेसब्री से इंतजार है और भारत की आज़ादी की लड़ाई के सबसे महान क्रांतिकारी को श्रद्धांजलि देने के लिए उनकी 141वीं जयंती, 28 मई से बेहतर दिन भला और क्या हो सकता है। मैं स्वीकार करता हूँ कि इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू करने के बाद मुझे इस प्रेरक नायक के बारे में बहुत कुछ जानने का मौका मिला और मैं इस फ़िल्म को ज्यादा से ज्यादा संख्या में दशकों तक पहुंचाना चाहता हूँ, ताकि आम लोगों के बीच उनकी विरासत को दफनाने के लिए फैलाई गई झूठी कहानी का मुकाबला किया जा सके। कुछ लोगों द्वारा बदनाम किए गए इस महान क्रांतिकारी के जीवन को पर्दे पर उतरना मेरे लिए बड़े सम्मान की बात थी, जो ऐसी समृद्ध और प्रेरणादायक विरासत अपने पीछे छोड़ गए हैं। हर देशवासी से मेरी यही गुजारिश है कि वे भारतीय इतिहास के छिपाए गए पन्नों को जानने के लिए यह फ़िल्म जरूर देखें, और खुद तय करें कि वे योग्य वीर हैं या नहीं।”


अंकिता लोखंडे ने कहा, “एक एक्टर होने के नाते, महान वीर सावरकर की पत्नी यमुना बाई का किरदार निभाना मेरे लिए सचमुच बड़ा संतोषजनक अनुभव था, क्योंकि यह मेरे द्वारा पहले निभाए गए सभी किरदारों से बिल्कुल अलग है। लिहाजा उनकी कहानी को पर्दे पर उतारना वाकई मेरे लिए बड़े सम्मान की बात है। फ़िल्म की शूटिंग के दौरान, मुझे यमुना बाई के बारे में काफी कुछ जानने का मौका मिला और वे जिस तरह से अपने पति की ताकत बनीं और हर कदम पर उनका साथ दिया, उससे मैं दंग रह गई। उनका किरदार निभाकर मैंने बहुत कुछ सीखा। यकीनन इस भूमिका ने एक अभिनेत्री के रूप में मुझे और बेहतर बनने में मदद की है, और मैं उम्मीद करती हूँ कि मुझे अपनी आने वाली फिल्मों में भी ऐसी महिलाओं के किरदार निभाने के और अधिक अवसर मिलेंगे। एक एक्टर के तौर पर, ऐसे प्रोजेक्ट का हिस्सा बनना मेरी खुशकिस्मती है जो हमारे इतिहास के गुमनाम नायकों की कहानियों के ज़रिये दर्शकों का मनोरंजन करता है, उन्हें सीख देता है और उनका जश्न मनाता है। यह सादगी भरा और सीख देने वाला सफ़र रहा है, और मुझे पूरा यकीन है कि दर्शक ZEE5 पर फ़िल्म देखने के बाद बिल्कुल ऐसा ही महसूस करेंगे।"
28 मई से सिर्फ ZEE5 पर 'स्वातंत्र्य वीर सावरकर' की स्ट्रीमिंग का आनंद लें!


ZEE5 का परिचय:
ZEE5 भारत का सबसे युवा OTT प्लेटफॉर्म है, जो विभिन्न भाषाओं की कहानियों को मनोरंजन पसंद करने वाले लाखों दर्शकों तक पहुँचाता है। ZEE5 पूरी दुनिया में कंटेंट के पावरहाउस कहे जाने वाले ZEE एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ZEEL) का ही एक अंग है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि यह दर्शकों का सबसे पसंदीदा वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है; इसकी लाइब्रेरी काफी विस्तृत एवं विविधतापूर्ण है जिसमें 3,500 से अधिक फिल्में, 1,750 टीवी शो, 700 ऑरिजिनल्स और 5 लाख घंटे से अधिक अवधि के ऑन-डिमांड कंटेंट्स शामिल हैं। यह प्लेटफॉर्म 12 भाषाओं (अंग्रेज़ी, हिंदी, बंगाली, मलयालम, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मराठी, उड़िया, भोजपुरी, गुजराती और पंजाबी) में दर्शकों के लिए शानदार कंटेंट्स उपलब्ध कराता है, जिनमें बेहतरीन ऑरिजिनल्स, भारतीय एवं अंतर्राष्ट्रीय फिल्में, टीवी शो, म्यूजिक, बच्चों के लिए शो, एडटेक, सिनेप्ले, समाचार, लाइव टीवी तथा हेल्थ एवं लाइफस्टाइल शामिल हैं। गहरी एवं विविधतापूर्ण टेक्नोलॉजी पर आधारित होने के साथ-साथ विश्व स्तर पर टेक्नोलॉजी के जरिए बदलाव लाने एवं अपनी अलग पहचान बनाने वाले संस्थानों के साथ साझेदारी की वजह से, ZEE5 विभिन्न प्रकार के डिवाइस, इकोसिस्टम और ऑपरेटिंग सिस्टम में 12 भाषाओं में सहज और बेहद पर्सनलाइज्ड कंटेंट देखने का अनुभव प्रदान करने में सक्षम है।

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!