Google I/O 2024: गूगल का मेगा इवेंट, Gemini AI का बढ़ा दायरा, लॉन्च हुआ नया वीडियो मॉडल VEO

Edited By Pardeep,Updated: 14 May, 2024 11:55 PM

google i o 2024 google s mega event expanded scope of gemini ai

टेक दिग्गज गूगल की तरफ से आज मेगा इवेंट Google I/O 2024 आयोजित किया। गूगल ने अपने इस इवेंट में कई बड़े ऐलान किए। इवेंट की शुरुआत गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने की। इवेंट की शुरुआत में कंपनी ने अपने लॉर्ज लैंग्वेज मॉडल यानी Gemini AI के बारे में जानकारी...

नई दिल्लीः टेक दिग्गज गूगल की तरफ से आज मेगा इवेंट Google I/O 2024 आयोजित किया। गूगल ने अपने इस इवेंट में कई बड़े ऐलान किए। इवेंट की शुरुआत गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने की। इवेंट की शुरुआत में कंपनी ने अपने लॉर्ज लैंग्वेज मॉडल यानी Gemini AI के बारे में जानकारी दी। 

अगर आपको नहीं मालूम है तो बता दें कि Google I/O कंपनी का एक वार्षिक इवेंट है और इसमें कंपनी ज्यादातर अपने अपकमिंग प्रोजेक्ट और सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी देती है। Google I/O को दुनियाभर के जानें माने डेवलपर्स और टेक एक्सपर्ट्स अटेंड करने पहुंचते हैं। सामान्यतौर पर यह एक सॉफ्टवेयर इवेंट होता है लेकिन कंपनी इसमें कुछ नए गैजेट्स और दूसरे हॉर्डवेयर्स को भी लॉन्च करती है।
PunjabKesari
गूगल वर्कस्पेस में Gemini AI का बढ़ेगा दायरा
सुंदर पिचाई ने बताया कि Gemini AI को गूगल के वर्क स्पेस में लाया जा रहा है। इसके साथ ही यूजर्स के एक्सपीरियंस और सर्च इंजन की क्षमता को बढ़ाने के लिए Gemini AI की ताकत का इस्तेमाल किया जा रहा है। कंपनी के मुताबिक जेमिनी एआई को जीमेल और गूगल मीट जैसे अपने वर्कस्पेस में लाने से यूजर्स का काफी ज्यादा समय बचेगा। गूगल की तरफ से कहा गया कि इस साल के अंत तक यूजर्स को Gemini AI के कुछ नए अनुभव देखने को मिलेंगे। 
PunjabKesari
नया फीचर Ask Photos लॉन्च
Google Photos के लिए Ask Photos नाम से नया फीचर लॉन्च किया गया है। जेमिनी मॉडल्स की मदद से आप आसानी से फोटो और वीडियो खोज पाएंगे।

लॉन्च हुआ नया AI वीडियो मॉडल - VEO
Google ने Google I/O इवेंट के दौरान अपने नए जेनरेटिव वीडियो AI मॉडल Veo का ऐलान भी किया। गूगल के इस मॉडल की सबसे खास बात यह है कि यह मॉडल अलग अलग टेक्स्ट प्रॉम्प्ट से सेनेमेटिक स्टाइल में 1080p क्वालिलिटी का वीडियो क्रिएट कर सकता है। गूगल का यह मॉडल VideoFX नाम के प्लेटफॉर्म में उपलब्ध होगा। 
PunjabKesari
गूगल ने पेश किया Gemini 1.5 Flash
गूगल ने अपने मेगा इवेंट में जेमिनी 1.5 फ्लैश भी लॉन्च किया। यह गूगल का एक लाइटवेट आर्टिफिशियल मॉडल है। जेमिनी 1.5 फ्लैश प्रो मॉडल की तुलना में कहीं ज्यादा फास्ट और साथ ही साथ कॉस्ट एफिशिएंट भी है। आपको बता दें कि गूगल का दोनों मॉडल दस लाख टोकन तक को सपोर्ट करते हैं। 
PunjabKesari
Imagen 3
Imagen 3 एक AI मॉडल है, जो बेहतर डिटेल के साथ फोटो का दावा करता है। ये सिग्नल्स की अधिक नैचुरल और मानवीय तरीके से डिटेलिंग दे सकता है। Imagen 3 के लिए साइन-अप आज ImageFX पर शुरू हो रहा है और जल्द ही ये डेवलपर्स और एंटरप्राइज कस्टमर्स के लिए उपलब्ध होगा। 

प्रोजेक्ट Astra
गूगल ने प्रोजेक्ट Astra की अनाउंसमेंट की है। Google DeepMind के सीईओ डेमिस के मुताबिक ये एक यूनिवर्सल एआई एजेंट है जो रोजमर्रा की जिंदगी में मददगार हो सकता है। 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!