Breaking: चीन के पब्लिक पार्क में 4 अमेरिकी प्रशिक्षकों पर चाकू से जानलेवा हमला (pics)

Edited By Tanuja,Updated: 11 Jun, 2024 11:22 AM

4 american college instructors injured in stabbing attack in china

चीन की शिक्षण यात्रा के दौरान अमेरिका के आयोवा कॉलेज के चार अमेरिकी प्रशिक्षक चाकू से हमले में घायल हो गए। उनके स्कूल और अमेरिकी अधिकारियों ने कहा आयोवा के माउंट वर्नोन में एक निजी उदार कला महाविद्यालय, कॉर्नेल कॉलेज के चार प्रशिक्षक ...

बीजिंगः चीन की शिक्षण यात्रा के दौरान अमेरिका के आयोवा कॉलेज के चार अमेरिकी प्रशिक्षक चाकू से हमले में घायल हो गए। उनके स्कूल और अमेरिकी अधिकारियों ने कहा आयोवा के माउंट वर्नोन में एक निजी उदार कला महाविद्यालय, कॉर्नेल कॉलेज के चार प्रशिक्षक सार्वजनिक पार्क में  सैर कर रहे थे कि उन पर चाकू से हमला कर दिया गया  जिसमें  वे घायल हो गएष  स्कूल के अध्यक्ष जोनाथन ब्रांड ने एक बयान में हमले की पुष्टि की है।  सामूहिक चाकूबाजी का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है, कई लोगों को संदेह है कि अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव की वजह से ऐसा हुआ है। कॉर्नेल के अध्यक्ष, जोनाथन ब्रांड नेकहा कि  "हमें पता चला है कि चीन में एक यूनिवर्सिटी के साथ साझेदारी के तहत पढ़ाने वाले चार कॉर्नेल प्रशिक्षक एक गंभीर घटना में घायल हो गए हैं। हम सभी चार प्रशिक्षकों के संपर्क में हैं और इस दौरान उनकी सहायता कर रहे हैं।"

PunjabKesari

कॉर्नेल का फैकल्टी एक्सचेंज पार्टनरशिप प्रोग्राम के तहत शिक्षण के लिए आए इन प्रशिक्षकों पर   पूर्वोत्तर चीनी शहर जिलिन में  हमला हुआ। इस दौरान उनके साथ स्कूल के चीनी साझेदार संस्थान, बेहुआ विश्वविद्यालय के एक संकाय सदस्य भी थे।   विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिकी अधिकारी रिपोर्टों से अवगत हैं और स्थिति की निगरानी कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने आगे कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।  स्थानीय समयानुसार मंगलवार दोपहर तक, चीनी अधिकारियों की ओर से इस घटना पर कोई बयान नहीं आया।आयोवा राज्य प्रतिनिधि एडम ज़बनेर ने पुष्टि की कि उनके भाई, डेविड ज़बनेर, पीड़ितों में से एक थे। उन्होंने कहा कि उनके भाई के हाथ में चाकू लगने से टांके लगे हैं और वह अस्पताल में भर्ती है । एडम जैबनर ने कहाडेविड जैबनर, टफ्ट्स यूनिवर्सिटी के स्नातक छात्र हैं, जो कॉर्नेल कॉलेज के पूर्व छात्र हैं और पहले वहां व्याख्यान दे चुके हैं, उन्होंने पहले भी एक्सचेंज प्रोग्राम में भाग लिया था और इस साल वापस लौटे हैं ।अन्य पीड़ितों जिनकी अभी तक सार्वजनिक रूप से पहचान नहीं की गई है,  की स्थिति के बारे में विवरण नहीं मिला है।

PunjabKesari

यह भी स्पष्ट नहीं था कि शिक्षकों को निशाना बनाया गया था या उन पर बेतरतीब ढंग से हमला किया गया था।आयोवा के गवर्नर किम रेनॉल्ड्स ने एक्स पर कहा कि वह "इस भयानक हमले" के जवाब में आयोवा के संघीय प्रतिनिधिमंडल और विदेश विभाग के संपर्क में हैं।  यह हमला ऐसे समय हुआ जब दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं, यू.एस. और चीन, समग्र द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने के प्रयास के तहत लोगों से लोगों के बीच आदान-प्रदान को बढ़ावा दे रही हैं। अमेरिकी अधिकारी मुख्य भूमि चीन के लिए लेवल 3 यात्रा सलाह को कम करने पर विचार कर रहे हैं, जो इसका दूसरा सबसे उच्च चेतावनी स्तर है।  इस चिंता के कारण कि   इस तरह के आदान-प्रदान हतोत्साहित हो सकते हैं।

PunjabKesari

पिछले नवंबर में अमेरिका की यात्रा के दौरान, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि बीजिंग अगले पांच वर्षों में 50,000 युवा अमेरिकियों को आदान-प्रदान और अध्ययन कार्यक्रमों के लिए चीन आमंत्रित करने के लिए तैयार है। बता दें कि  पिछले दशक में चीन में अध्ययन करने वाले अमेरिकियों की संख्या में तेजी से गिरावट आई है, खासकर देश के तीन साल के महामारी अलगाव के दौरान। अमेरिकी आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 300,000 चीनी छात्र हैं, जबकि चीन में 900 से कम अमेरिकी अध्ययन कर रहे हैं। हालाँकि चीन में दुनिया के कुछ सबसे सख्त बंदूक नियंत्रण कानून हैं, लेकिन चाकू से हमले असामान्य नहीं हैं।
 

Related Story

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!