कोरोना से लड़ने के लिए सिर्फ वैक्सीन के इंतजार में बैठे रहना बेमानी: WHO

Edited By Pardeep,Updated: 13 Oct, 2020 05:12 AM

just waiting for the vaccine to fight corona is meaningless who

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एडानोम गैब्रिसस ने आज कहा कि कोरोना वायरस कोविड-19 के खिलाफ लड़ने के लिए सिफर् वैक्सीन के इंतजार में बैठे रहना बेमानी है बल्कि इसके संक्रमण को प्रसारित होने से रोकने के लिए जो भी व्यवस्थायें अभी

जेनेवा/नई दिल्लीः विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एडानोम गैब्रिसस ने आज कहा कि कोरोना वायरस कोविड-19 के खिलाफ लड़ने के लिए सिफर् वैक्सीन के इंतजार में बैठे रहना बेमानी है बल्कि इसके संक्रमण को प्रसारित होने से रोकने के लिए जो भी व्यवस्थायें अभी मौजूद हैं, उनका भरपूर इस्तेमाल करना चाहिए। 
PunjabKesari
डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने सोमवार को पूर्वी भूमध्य क्षेत्र की क्षेत्रीय समिति को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं और सभी देशों को अभी सतर्क रहने की जरूरत है। कोविड-19 वायरस अब भी फैल रहा है और कईं लोगों के इसकी चपेट में आने का संदेह है। ऐसी स्थिति में सिर्फ वैक्सीन के इंतजार में बैठा नहीं जा सकता है। 
PunjabKesari
मौजूदा स्वास्थ्य व्यवस्था का इस्तेमाल करके लोगों की जिंदगियां बचाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि इसके लिए सबसे पहले बड़े जलसे पर प्रतिबंध लगना चाहिए। दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के मामलों के तेजी से बढ़ने के पीछे बड़े जलसे ही जिम्मेदार हैं, अब चाहे वो स्टेडियम में जुटी भीड़ हो, नाइटक्लब हो, धार्मिक स्थल हों या अन्य भीड़भाड़ वाली जगहें। दूसरा सबसे जरूरी, जिन्हें संक्रमण के कारण अधिक खतरा हो उनकी रक्षा करनी जरूरी है ताकि स्वास्थ्य प्रणाली पर कम बोझ पड़े और जिंदगियां बचायी जा सकें। 

कोरोना के खिलाफ जंग का तीसरा सबसे जरूरी हथियार लोगों को तथा समुदायों को संक्रमण के प्रति जागरूक करना है और उन्हें यह बताना है कि कोविड-19 अनुकूल व्यवहारों का अनुपालन कितना जरूरी है। चौथी आवश्यकता है जन स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करना यानी कोरोना संक्रमितों की पहचान कर उन्हें आइसोलेट करना, जांच करना और देखभाल करना तथा उनके संपर्क में आए लोगों का पता करके उन्हें क्वारंटीन करना। 

उन्होंने कहा,‘‘ यह महामारी खत्म हो जाएगी लेकिन यह आखिरी महामारी नहीं है। हमारे बच्चों और हमारे बच्चों के बच्चों के लिए महामारी से लड़ने में बेहतर रूप से तैयार और सक्षम दुनिया को छोड़ जाना, हमारी साझा जिम्मेदारी है। यह सिफर् एक वैज्ञानिक और प्रौद्योगिकी संबंधी चुनौती नहीं है बल्कि यह चरित्र की भी परीक्षा है। इस महामारी को खत्म करने के लिए, इसे हराने के लिए एकता और सुद्दढ़ता जरूरी है और जब इसके खिलाफ एकजुट होकर लड़ेगे तो इसे फैलने से रोका जा सकता है।'' 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!