Pakistan Election Result Live: तेजी से बदल रहे चुनावी आकंड़े, इमरान समर्थक 62 सीटों के साथ सबसे आगे

Edited By rajesh kumar,Updated: 09 Feb, 2024 04:47 PM

nawaz sharif wins lahore seat all eyes on imran s party

पाकिस्तान में आम चुनाव के बाद वोटों की गिनती जारी है। नवाज शरीफ, उनके भाई शहबाज शरीफ व उनकी बेटी मरियम शरीफ अपनी-अपनी सीटों से चुनाव जीत चुके हैं। अभी तक जो परिणाम सामने आए हैं उनके अनुसार 62 सीटों पर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीफ-ए-इंसाफ...

इंटरनेशनल डेस्क: पाकिस्तान में आम चुनाव के बाद वोटों की गिनती जारी है। नवाज शरीफ, उनके भाई शहबाज शरीफ व उनकी बेटी मरियम शरीफ अपनी-अपनी सीटों से चुनाव जीत चुके हैं। अभी तक जो परिणाम सामने आए हैं उनके अनुसार 62 सीटों पर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीफ-ए-इंसाफ (PTI) के निर्दलीय प्रत्याशी जीत गए हैं। नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (PMLN) को 46 सीटों पर जीत मिली है। वहीं, 39 सीटों पर बिलावल भुट्टो की पार्टी (PPP) ने जीत हासिल की है जबकि 9 सीटों पर अन्य ने जीत दर्ज की है।

LIVE Update : 

  • पंजाब के बहावलपुर में PTI कार्यकर्ता चुनाव आयोग के रिटर्निंग ऑफिस के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं।
  • PTI समर्थक नेता समीउल्लाह चौधरी ने दावा किया है कि वो चुनाव जीत गए थे, लेकिन फिर भी नतीजा घोषित नहीं किया गया। इसी के विरोध में PTI कार्यकर्ता 'मरियम के पापा चोर हैं', के नारे लगा रहे हैं।
  • पाकिस्तान के इस्लामाबाद में धारा 144 लागू।
  • इस्लामाबाद पुलिस इमरान खान की पार्टी PTI के 30 कार्यकर्ताओं पर के खिलाफ केस दर्ज किया है। FIR के मुताबिक, इनमें से 10-15 लोगों के पास हथियार थे। सभी एक सार्वजनिक बैठक की तैयारी कर रहे थे।
  • JUI-F चीफ मौलाना फजल-उर-रहमान उर्फ मौलाना डीजल खैबर पख्तूनख्वा की डेरा इस्माइल खान (NA-44) सीट से हार गए हैं। उन्हें PTI समर्थक अली अमीन गंडापुर ने हराया।
  • नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज शरीफ भी लाहौर स्थित पंजाब विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र (PP -159) से चुनाव लड़ा और 23,598 मतों से कामयाबी मिली है। 
  • पाकिस्तान की NA-130 सीट से पीएमएल (एन) के मियां मुहम्मद नवाज शरीफ ने 1,71,024 वोटों के साथ चुनाव जीता।
  • पीपीपी की नफीसा शाह ने खैरपुर-I से NA-202 सीट 146,083 वोटों के साथ जीती है। ग्रैंड डेमोक्रेटिक मूवमेंट के सैयद गौस अली शाह 28,613 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे।
  • अब तक 14 सीटों के नतीजे आ चुके हैं। 10 सीट पर इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ समर्थित निर्दलीयों ने कब्जा जमाया। नवाज की पार्टी पीएमएल-एन ने आठ और बिलावल की पार्टी पीपीपी ने पांच सीटों पर जीत दर्ज की है। 
     

तेजी से बदल रहे नतीजे, नवाज पर भारी पड़े इमरान
पाकिस्तान में नेशनल असेंबली में 265 में से 156 सीटों पर नतीजों की घोषणा हो चुकी है। जानें किस पार्टी ने कितनी सीटें जीतीं।

  • नवाज शरीफ (PML-N) - 46 सीट
  • इमरान समर्थक (PTI) - 62 सीट
  • बिलावल (PPP) - 39 सीट
  • अन्य - 9


265 सीटों पर हो रहे चुनाव
पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटें हैं। इनमें से 265 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं। बाकी सीटें रिजर्व हैं। वहीं एक सीट पर चुनाव नहीं हुआ। नयी सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 265 सीट में से 133 सीट जीतनी होंगी। पाकिस्तान में मुख्य रूप से 3 पार्टियों के बीच मुकाबला है। इनमें पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N), पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI), और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) शामिल हैं।


‘संचार के अभाव' के कारण नतीजों में देरी हुई
पाकिस्तान में हाल में हुए चुनाव के परिणामों की घोषणा में असामान्य देरी पुख्ता सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए एहतियाती कदमों की वजह से ‘‘संचार के अभाव'' के कारण हुई। पाकिस्तान के गृह मंत्री ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने धांधली और छिटपुट हिंसा के आरोपों के बीच बृहस्पतिवार को हुए मतदान के समाप्त होने के 10 घंटे से अधिक समय बाद शुक्रवार देर रात चुनावी परिणाम की घोषणा शुरू की।

मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं बंद
पाकिस्तान में सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे से ठीक पहले मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई थीं। गृह मंत्रालय ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' के जरिए कहा कि चुनाव परिणामों में देरी ‘‘संचार के अभाव'' के कारण हुई और संचार में अभाव अचूक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए एहतियाती कदमों के कारण हुआ। मंत्रालय ने कहा कि परिणाम घोषित करने में देरी से जुड़ी मीडिया और जनता की चिंताओं की समीक्षा की गई है। इसमें कहा गया है कि देरी का आकलन किया गया और स्थिति अब ‘‘संतोषजनक'' है।

इमरान और शरीफ की पार्टी ने अपनी-अपनी जीत का दावा किया
जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ने देश के आम चुनाव में शुक्रवार को अपनी जीत का दावा किया और ‘‘परिणाम में धांधली करने के लिए चुनाव परिणामों की घोषणा में देरी किए जाने'' का आरोप लगाया। दूसरी ओर, ‘पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज' (पीएमएल-एन) ने भी बृहस्पतिवार को हुए चुनाव में अपनी जीत का दावा किया। इमरान खान की पार्टी ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ' (पीटीआई) ने एक बयान जारी कर पीएमएल-एन के प्रमुख नवाज शरीफ से अपनी हार स्वीकार करने को कहा। शरीफ को देश की शक्तिशाली सेना का समर्थन प्राप्त है।

265 में से 150 से अधिक एनए सीट जीत ली- पीटीआई
पीटीआई ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर दावा किया उसने प्रपत्र 45 से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, 265 में से 150 से अधिक एनए सीट जीत ली हैं। प्रपत्र 45 निम्नतम स्तर पर चुनाव परिणामों का प्राथमिक स्रोत हैं और ये हर मतदान केंद्र में प्रत्येक उम्मीदवार के मतों को दर्शाते हैं। पार्टी ने कहा कि संघीय, पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा में भी स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार गठन के लिए उसकी स्थिति मजबूत है। उसने कहा, ‘‘लेकिन देर रात नतीजों में हेरफेर करना पूरी तरह से शर्मनाक है और जनादेश का खुलेआम उल्लंघन है। पाकिस्तान के लोग धांधली वाले नतीजों को पूरी तरह खारिज करते हैं। दुनिया देख रही है।''

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!