एच1बी वीजा के आवेदनों की संख्या पहुंची 65 हजार की सीमा पर

Edited By Isha,Updated: 08 Apr, 2018 01:57 PM

number of h1b visa applications reached at 65 thousand limit

अमरीका की नागरिकता एवं आव्रजन सेवा एजेंसी (यूएससीआईएस) ने बताया है कि उसे वित्त वर्ष 2019 के लिए एच1बी वीजा के संसद के प्रावधानों के अनुसार आवश्यक 65 हजार आवेदन प्राप्त हो चुके हैं और अब लॉटरी के द्वारा सफल आवेदकों का चयन किया जायेगा।

वाशिंगटनः अमरीका की नागरिकता एवं आव्रजन सेवा एजेंसी (यूएससीआईएस) ने बताया है कि उसे वित्त वर्ष 2019 के लिए एच1बी वीजा के संसद के प्रावधानों के अनुसार आवश्यक 65 हजार आवेदन प्राप्त हो चुके हैं और अब लॉटरी के द्वारा सफल आवेदकों का चयन किया जायेगा। 

यूएससीआईएस ने शुक्रवार को जारी एक बयान में बताया कि अमेरिका से स्नातकोत्तर डिग्री हासिल करने वालों के लिए आरक्षित अतिरिक्त 20 हजार एच1बी वीजा के लिए भी पर्याप्त आवेदन आ चुके हैं। ये वीजा 'मास्टर्स कैप' के तहत जारी किये जाते हैं। वीजा के लिए वित्त वर्ष 01 अक्टूबर से शुरू होता है। एजेंसी का कहना है कि वह वीजा की सीमा से छूट प्राप्त आवेदनों को स्वीकार करना और उन पर प्रक्रिया के तहत कार्यवाही जारी रखेगी। इसमें वे कर्मचारी भी शामिल हैं जो पहले से यहाँ काम कर रहे हैं और वीजा की सीमा में उनकी गिनती पहले हो चुकी है। 

उसने बताया कि पहले से एच1बी वीजा के तहत काम कर रहे लोगों के वीजा की अवधि बढ़ाने, उनकी नियुक्ति की शर्तों में बदलाव और नियोक्ता में बदलाव के लिए अभी भी आवेदन किये जा सकते हैं। अमेरिका में बड़े पैमाने पर कारोबार करने वाली भारतीय आईटी कंपनियों के लिए एच1बी वीजा काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि अमेरिका में औद्योगिक कर्मचारियों को यही वीजा दिया जाता है। भारतीय आईटी कंपनियाँ बड़ी संख्या में अपने कर्मचारियों की वहाँ नियुक्ति करती हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!