Trending #ofcourse: 3 युवा उइगर लड़कियों ने मजाक में उड़ाई चीन की धज्जियां, 7.5 मिलियन बार देखा गया वीडियो

Edited By Tanuja,Updated: 31 Jan, 2024 01:54 PM

tiktok video by 3 uyghur women goes viral

सोशल मीडिया पर #ofcourse चुनौती का लाभ उठाते हुए, तीन युवा उइगर महिलाओं द्वारा अपनी सांस्कृतिक पहचान और चीन में अपने लोगों...

इंटरनेशनल डेस्कः सोशल मीडिया पर #ofcourse चुनौती का लाभ उठाते हुए, तीन युवा उइगर महिलाओं द्वारा अपनी सांस्कृतिक पहचान और चीन में अपने लोगों पर हो रहे उत्पीड़न के बारे में बात करने वाला एक  वीडियो टिकटॉक और इंस्टाग्राम पर वायरल हो गया है, जिसे लाखों बार देखा गया है। जर्मनी में पैदा हुई  और वहीं रहने वाली 18, 20 और 21 साल की  तीनों युवतियों के इस  37 सेकंड के वीडियो में दिख रहा है कि वे बर्फबारी के बीच सड़क पर चल रही हैं  और  खुद को उइगर बताते हुए अपनी बातों के जरिए चीन के घातक और गंभीर अत्याचारों के राज खोल रही हैं ।

यह विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर व्यापक #ofcourse ट्रेंड को बढ़ावा देता है, जहां व्यक्ति अपनी जातीयता, नौकरियों या अन्य विषयों के बारे में बात करने के लिए "बेशक" वाक्यांश का उपयोग करते हैं। पहली महिला कहती है, ''हम उइगर हैं।'' "बेशक, हम हमेशा देर से आते हैं।" दूसरी का कहना है “हम उइगर हैं,” । "बेशक, हमारे पास बुनियादी मानवाधिकार नहीं हैं।" तीसरी कहती है“हम उइगर हैं,” । "बेशक, चीन हमारे अंग बेच रहा है।" यह वीडियो जर्मनी स्थित एक गैर-लाभकारी संगठन, उइगर यूथ इनिशिएटिव द्वारा 20 जनवरी को पोस्ट किया गया था। धर्म समाचार सेवा की एक रिपोर्ट के अनुसार, म्यूनिख में हाल ही में उइगर समर्थक प्रदर्शन के बाद इसे बनाया गया था। तब से इसे टिकटॉक पर 3.2 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है और इंस्टाग्राम पर 7.5 मिलियन हिट हो चुके हैं।

PunjabKesari

वीडियो में रेडियो फ्री एशिया द्वारा साक्षात्कार की गई महिलाओं में से एक, 18 वर्षीय मुकेडेस मेमेट ने कहा, थोड़ा हास्य का उपयोग करने से लोगों को गंभीर विषय पर ध्यान देने में मदद मिलेगी। उन्होंने आरएफए उइगर से कहा, "उइगर संकट एक बहुत जरूरी और गंभीर विषय है।" “अगर हम थोड़ा हास्य सामग्री जोड़ते हैं, तो लोग इसे देखेंगे। अगर हम हमेशा किसी जरूरी विषय पर बात करेंगे तो लोग थक जाएंगे। अगर हम कुछ चुटकुले जोड़ दें तो वे बेहतर ध्यान देंगे। विदेश में रहने वाले कई उइगर जो सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं, ने वीडियो साझा किया है और कहा है कि यह सोशल मीडिया रुझानों के अनुरूप उइगरों की वर्तमान स्थिति को प्रभावी ढंग से दर्शाता है। अमेरिका और अन्य पश्चिमी सरकारों ने चीन पर उत्तर-पश्चिमी चीन के शिनजियांग में रहने वाले 11 मिलियन मजबूत जातीय समूह, ज्यादातर मुस्लिम उइगरों के खिलाफ नरसंहार करने का आरोप लगाया है। 

PunjabKesari

20 वर्षीय एस्मा मेमटिमिन ने कहा कि विश्व उइगर कांग्रेस में महिला समिति की निदेशक जुमरेते अर्किन ने सुझाव दिया कि वे सोशल मीडिया पर "निश्चित रूप से" प्रवृत्ति का लाभ उठाएं, जिसके बाद महिलाओं ने वीडियो बनाया। महिलाओं ने कहा कि वे 2022 के अंत में स्थापित उइगर यूथ इनिशिएटिव द्वारा आयोजित कार्यशालाओं में भाग ले रही हैं, जिसमें 40 से 60 सदस्य हैं, जिनमें से कुछ एशिया से छोड़कर सभी जर्मनी से हैं।मेमटिमिन ने कहा, "विरोध करना आसान है, लेकिन कोई भी इसे कर सकता है।" "हमारे माता-पिता ऐसा करते रहे हैं, और जर्मनी में यह कठिन नहीं है।" "हालांकि, एक संगठन बनाना, समस्याओं से निपटना और दूसरों के साथ सहयोग करना सीखना, साथ ही यह निर्धारित करना कि कौन से स्रोत विश्वसनीय हैं, चुनौतीपूर्ण हैं, इसलिए कार्यशालाएं बहुत उपयोगी हैं।" वीडियो हास्य और गंभीरता के उसी मिश्रण के साथ समाप्त होता है। महिलाओं में से एक का कहना है, ''हम उइगर हैं।'' "बेशक, हमें एक व्यंजन तैयार करने में चार घंटे लगते हैं।" “हम उइगर हैं,”  “बेशक, हम 2024 में नरसंहार से पीड़ित हैं।”
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!