इजराइल-फिलीस्तीन जंग पर UN की चेतावनी- मई तक गाजा में भुखमरी का खतरा,  हर घंटे 6 बच्चों की हो रही मौत

Edited By Tanuja,Updated: 24 Apr, 2024 03:54 PM

un warning hunger crisis unfolded amid the israel hamas war

संयुक्त राष्ट्र (UN) ने इजराइल फिलीस्तीन जंग के 200 दिन पूरे होने पर इससे बढ़ रहे खतरों को लेकर आगाह किया  हैं।  UN   ने चेतावनी दी

इंटरनेशनल डेस्कः संयुक्त राष्ट्र (UN) ने इजराइल और फिलीस्तीन जंग के 200 दिन पूरे होने पर इससे बढ़ रहे खतरों को लेकर आगाह किया  हैं।  UN ने चेतावनी दी है कि इजराइल के सैन्य हमलों के बीच गाजा में मई में भुखमरी का खतरा मंडरा रहा है ।  गाजा के 23 लाख नागरिकों को हर रोज खाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। सबसे बुरी स्थिति युद्ध के बीच जन्मे बच्चों की है। 17 अप्रैल तक गाजा के अस्पतालों में कुपोषण से 12 साल से कम उम्र के 28 बच्चों की मौत हो गई थी।

 

इनमें एक महीने से कम उम्र वाले 12 बच्चे शामिल थे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इजराइली हमले में अब तक 34 हजार लोगों की मौत हुई है जबकि 77 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए। मृतकों में सबसे ज्यादा 14,500 बच्चे हैं। हर घंटे 15 लोग मारे जा रहे हैं, जिनमें 6 बच्चे शामिल हैं। गाजा के बाल चिकित्सक डॉ. मोंटेसर फर्रा का कहना है कि गाजा के हर घर में ऐसे बच्चे हैं, जो कुपोषण की समस्या के शिकार हैं।

 

ऑक्सफेम के मुताबिक गाजा के हजारों लोग रोज औसत 245 कैलोरी पर जीवित हैं, जबकि एक वयस्क को हर दिन 1,600 से 3 हजार कैलोरी चाहिए।  बता दें कि  हमास ने 7 अक्टूबर 2023 को इजराइल पर अचानक हमला किया था। इसे 'अल-अक्सा फ्लड' ऑपरेशन नाम दिया गया जिसके जवाब में इजराइल की सेना ने हमास के खिलाफ 'सोर्ड्स ऑफ आयरन' ऑपरेशन शुरू किया।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!