अमेरिका ने हमास का खात्मा करने के लिए इजराइल के राफा ऑपरेशन को दी हरी झंडी

Edited By Tanuja,Updated: 22 May, 2024 11:29 AM

us greenlights israel s rafah operation

इजराइल ने हमास का खात्मा करने के उद्देश्य से दक्षिणी राफा शहर में व्यापक सैन्य अभियान की लंबे समय से बनाई जा रही योजना को लेकर हरी दे दी...

वॉशिंगटनः इजराइल ने हमास का खात्मा करने के उद्देश्य से दक्षिणी राफा शहर में व्यापक सैन्य अभियान की लंबे समय से बनाई जा रही योजना को लेकर हरी दे दी है।राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन और अन्य अमेरिकी अधिकारियों ने इजरायली नेताओं के साथ हाल की बैठकों के दौरान अमेरिकी मानवीय विचारों को एकीकृत करने के प्रयासों को स्वीकार करते हुए इजरायल की रणनीति में सुधार पर ध्यान दिया। राफा में स्थिति गाजा में चल रहे संघर्ष के बीच इज़राइल के लिए उनके समर्थन की प्रगतिशील आलोचनाओं से जुड़े संभावित राजनीतिक नतीजों के चलते बाइडेन के लिए एक नाजुक मुद्दा बनी हुई है । उका कहना है कि  संशोधित परिचालन योजनाओं के बावजूद, राफा में कोई भी महत्वपूर्ण सैन्य कार्रवाई अमेरिका के लिए चिंता का विषय   है, विशेष रूप से इतनी घनी आबादी वाले क्षेत्र में नागरिक आबादी पर प्रभाव के संबंध में।  

PunjabKesari

राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन और अन्य अमेरिकी अधिकारी स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं, नागरिक हताहतों को कम करने और गाजा तक मानवीय सहायता पहुंच सुनिश्चित करने के महत्व पर जोर दे रहे हैं। बाइडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने  गोपनीयता की शर्त पर बताया कि व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवान के साथ सप्ताहांत में हुई बातचीत में इजराइली अधिकारियों ने अपनी योजना में कई बदलाव किए हैं जो सात महीने से चल रहे युद्ध के दौरान राफा में अभियान तेज करने को लेकर कई चिंताओं को दूर करते प्रतीत होते हैं।

PunjabKesari

बाइडेन ने पहले कहा था कि वह राफा में ऐसा कोई भी व्यापक अभियान चलाने का विरोध करते हैं जिसमें निर्दोष फिलीस्तीनी नागरिकों की सुरक्षा को प्राथमिकता न दी जाए। अधिकारी ने बताया कि बाइडेन प्रशासन ने इजराइल की योजना को पहले मना किया लेकिन अब हरी झंडी दे दी है। उन्होंने कहा कि इजराली अधिकारियों द्वारा योजना में बदलाव करने से पता चलता है कि वे अमेरिकी प्रशासन की चिंताओं को गंभीरता से ले रहे हैं। इस बीच, इजराइली सरकार मंगलवार को ‘द एसोसिएटेड प्रेस' से जब्त किया एक कैमरा और प्रसारण संबंधी उपकरण लौटाएगी। उसने समाचार संस्थान के गाजा से सीधे प्रसारण को अवरुद्ध करने के कुछ घंटों बाद यह फैसला लिया।

PunjabKesari

इज़राइली अधिकारियों ने आरोप लगाया था कि समाचार एजेंसी ने अल जज़ीरा को तस्वीरें प्रदान करके देश के नए मीडिया कानून का उल्लंघन किया है। इजराइल के ‘एपी' के उपकरणों को जब्त करने के बाद बाइडन प्रशासन, समाचार संस्थानों और इजराइल के एक विपक्षी नेता ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार की निंदा की थी और उस पर इस फैसले को पलटने का दबाव बनाया। इजराइल के संचार मंत्री श्लोमो कार्ही ने मंगलवार देर रात ‘एक्स' पर कहा, ‘‘मैंने इस कार्रवाई को रद्द करने और एपी को उपकरण लौटाने का आदेश दिया है।''  

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!