Apple WWDC 2024: AI और iPhone की हुई जुगलबंदी, जानें नए फीचर्स जो उड़ा देंगे होश

Edited By Mahima,Updated: 11 Jun, 2024 09:44 AM

ai and iphone come together

Apple ने अपने वार्षिक WWDC 2024 इवेंट में iPhone यूजर्स के लिए iOS 18 और एक नया पर्सनल इंटेलीजेंस सिस्टम, Apple Intelligence, का ऐलान किया है। इन नए अपडेट्स के जरिए iPhone, iPad और Mac यूजर्स को कई नए और उन्नत फीचर्स मिलेंगे।

नेशनल डेस्क: Apple ने अपने वार्षिक WWDC 2024 इवेंट में iPhone यूजर्स के लिए iOS 18 और एक नया पर्सनल इंटेलीजेंस सिस्टम, Apple Intelligence, का ऐलान किया है। इन नए अपडेट्स के जरिए iPhone, iPad और Mac यूजर्स को कई नए और उन्नत फीचर्स मिलेंगे।

iOS 18 के नए फीचर्स
iOS 18 में कई नए फीचर्स शामिल किए गए हैं, जो यूजर एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाएंगे। इसमें बिल्ट-इन 'Writing Tools' है, जो यूजर्स को टेक्स्ट प्रूफ रीड, समराइज और दोबारा लिखने की सुविधा देता है। ये टूल्स Mail, Pages, Notes जैसे फर्स्ट पार्टी ऐप्स के साथ-साथ थर्ड पार्टी ऐप्स को भी सपोर्ट करेंगे।

Apple Intelligence का परिचय
Apple ने OpenAI के साथ पार्टनरशिप कर Apple Intelligence लॉन्च किया है। यह एक जनरेटिव मॉडल्स पर आधारित पर्सनल इंटेलीजेंस सिस्टम है, जो यूजर की प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखते हुए डिवाइस पर ही डेटा प्रोसेस करता है। इसकी मदद से Siri अब बिना क्लाउड की मदद के भी सिंपल टास्क को परफॉर्म कर सकेगी।

Image Playbackground
Apple ने एक नए ऐप, Image Playbackground, का भी अनावरण किया है। यह ऑन-डिवाइस इमेज जनरेटर है, जो यूजर्स को एनिमेशन, Illustration और Sketch स्टाइल में इमेज क्रिएट करने की सुविधा देता है। यह ऐप Messages की तरह अलग से उपलब्ध होगा।

Photos App में अपडेट्स
Photos App को भी अपडेट किया गया है, जिससे यूजर्स सिंपल डिस्क्रिप्शन टाइप करके स्टोरीज क्रिएट कर सकेंगे। Apple Intelligence आपकी स्टोरीज के लिए बेस्ट पिक्चर और वीडियो सिलेक्ट करके एक वीडियो तैयार करेगा। इसमें Magic Eraser की तरह न्यू क्लीन अप टूल भी मिलेगा, जिससे डिस्ट्रैक्टेड ऑब्जेक्ट को रिमूव किया जा सकेगा।

Siri के नए फीचर्स
Siri में भी कई नए और उन्नत फीचर्स जोड़े गए हैं। यूजर्स अब मैसेज शेड्यूल कर सकेंगे और ऑन-स्क्रीन अवेयरनेस की मदद से मुश्किल टास्क को भी आसानी से कर सकेंगे। उदाहरण के लिए, Siri आपकी फोटोज में से ड्राइविंग लाइसेंस सर्च करके उसका नंबर कॉपी कर सकती है और किसी वेबसाइट पर पेस्ट कर सकती है। इसके अलावा, यूजर्स किसी भी ऐप में Siri की मदद से मैसेज ड्राफ्ट कर सकते हैं और वॉयस टोन भी चेंज कर सकते हैं। Apple के ये नए अपडेट्स और फीचर्स निश्चित रूप से यूजर एक्सपीरियंस को एक नई ऊंचाई पर ले जाएंगे। WWDC 2024 में Apple ने यह साबित कर दिया है कि वह टेक्नोलॉजी और प्राइवेसी को समान महत्व देता है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!