आयकर विभाग के अधिकारियों ने अभिषेक बनर्जी के हेलीकॉप्टर पर मारा छापा, TMC का दावा

Edited By Parveen Kumar,Updated: 15 Apr, 2024 12:30 AM

income tax department officials raided abhishek banerjee s helicopter

तृणमूल कांग्रेस के महासचिव अभिषेक बनर्जी द्वारा इस्तेमाल किये गये हेलीकॉप्टर पर आयकर अधिकारियों की छापेमारी को लेकर पार्टी के दावे के बीच, आयकर विभाग के सूत्रों ने रविवार को कहा कि तलाशी या सर्वेक्षण जैसी कोई प्रवर्तन कार्रवाई नहीं की गई और तृणमूल...

नेशनल डेस्क : तृणमूल कांग्रेस के महासचिव अभिषेक बनर्जी द्वारा इस्तेमाल किये गये हेलीकॉप्टर पर आयकर अधिकारियों की छापेमारी को लेकर पार्टी के दावे के बीच, आयकर विभाग के सूत्रों ने रविवार को कहा कि तलाशी या सर्वेक्षण जैसी कोई प्रवर्तन कार्रवाई नहीं की गई और तृणमूल नेता हेलीकॉप्टर में मौजूद भी नहीं थे। विभाग के सूत्रों ने बताया कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ समन्वय स्थापित करने के मिले आदेश के तहत, आयकर विभाग के एक त्वरित प्रतिक्रिया दल को पश्चिम बंगाल के मालदा से बेहाला फ्लाइंग क्लब में एक हेलीकॉप्टर के आगमन के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए ‘‘नियमित प्रक्रिया के अनुसार'' भेजा गया था।

उन्होंने कहा कि हेलीकॉप्टर के आगमन की जानकारी ‘हवाई यातायात नियंत्रण' से मिली और आवश्यक जानकारी एकत्र करने तथा सुरक्षा कर्मियों एवं विमानन अधिकारियों से मुलाकात करने के बाद विभाग के अधिकारी वहां से चले गए। सूत्रों ने कहा कि हेलीकॉप्टर में केवल दो सुरक्षाकर्मी थे। उन्होंने दावा किया कि अभिषेक बनर्जी वहां थे ही नहीं और तलाशी लेने या सर्वेक्षण जैसी प्रवर्तन कार्रवाई करने का कोई इरादा नहीं था और न ही ऐसा हुआ। इससे पहले, तृणमूल कांग्रेस ने रविवार को दावा किया कि पार्टी महासचिव अभिषेक बनर्जी द्वारा उपयोग किये जा रहे एक हेलीकॉप्टर पर यहां बेहाला फ्लाइंग क्लब में आयकर विभाग के अधिकारियों ने छापा मारा।

तृणमूल ने आरोप लगाया कि यह कदम विपक्षी उम्मीदवारों को परेशान करने और डराने-धमकाने की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जानबूझकर की गई साजिश का हिस्सा है। सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक पोस्ट में पार्टी ने कहा है कि पूर्व मेदिनीपुर में बनर्जी की हल्दिया यात्रा के लिए बेहाला फ्लाइंग क्लब में हेलीकॉप्टर का परीक्षण चल रहा था, उसी वक्त आयकर अधिकारियों की एक टीम पहुंची और बड़े पैमाने पर इसकी तलाशी ली गई। बनर्जी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘एनआईए के महानिदेशक और पुलिस अधीक्षक को हटाने के बजाय निर्वाचन आयोग और भाजपा ने आज मेरे हेलीकॉप्टर और सुरक्षाकर्मियों की तलाशी के लिए आयकर विभाग के गुर्गों को तैनात करने का फैसला किया। हालांकि, तलाशी में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला है।

पार्टी ने कहा, ‘‘जब आयकर अधिकारियों को कुछ नहीं मिला, तो ‘श्रीमान मोदी के लोगों' की निराश टीम ने हेलीकॉप्टर को उड़ने नहीं दिया। जब बनर्जी के सुरक्षाकर्मियों ने कारण पूछा, तो वे (आयकर अधिकारी) बहस करने लगे और हेलीकॉप्टर को अवैध रूप से रोक लेने की धमकी दी। उन्होंने प्रत्येक बैग को खोला, पूरे हेलीकॉप्टर की तलाशी ली।'' बनर्जी के अनुसार, ये कार्रवाई इस बात का प्रमाण है कि ‘‘जब बंगाल की बात आती है तो भाजपा सिहर जाती है--वे सत्ता में फिर से आने के लिये विपक्ष का सफाया करना चाहते हैं। लेकिन बांग्ला विरोधी भाजपा से तृणमूल सीधा मुकाबला करेगी और दिल्ली के आकाओं के निर्देश पर केंद्रीय एजेंसियों की डराने-धमकाने की रणनीति के कारण हम एक इंच भी पीछे नहीं हटेंगे।''

डायमंड हार्बर के सांसद ने दावा किया कि जब उनके सुरक्षाकर्मियों ने छापेमारी की वीडियोग्राफी की तो आयकर अधिकारियों ने उसे जबरदस्ती हटा दिया। भाजपा को ‘जमींदार' करार देते हुए तृणमूल ने टिप्पणी की, ‘‘वे अपनी सारी ताकत लगा सकते हैं, लेकिन बंगाल के प्रतिरोध की भावना कभी नहीं डिगेगी।'' तृणमूल के राज्यसभा सदस्य और पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता डेरेक ओ'ब्रायन ने पूछा, ‘‘क्या हताश लोगों को हेलीकॉप्टर पर कुछ फल और मछली सैंडविच मिले?'' पार्टी ने निर्वाचन आयोग से कहा कि वह ‘‘आयकर विभाग को चुनाव के दौरान तृणमूल कांग्रेस और उसके पदाधिकारियों के खिलाफ कोई भी ऐसा कदम उठाने से रोकने के लिए उचित निर्देश जारी करे, जो चुनाव प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न करेगा।''

तृणमूल कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग से दो निरीक्षक स्तर के अधिकारियों को स्थानांतरित करने और उन्हें चुनाव-संबंधी ड्यूटी से अलग रखने की भी अपील की। पश्चिम बंगाल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष शुभेन्दु अधिकारी ने संवाददाताओं से कहा कि आयकर छापेमारी चुनाव अभियानों से काले धन को खत्म करने के अभियान का हिस्सा थी। अधिकारी ने कहा कि छापेमारी पर तृणमूल का आक्रोश दर्शाता है कि पार्टी के नेता अपनी गलत कमाई को लेकर आशंकित हैं।

उन्होंने बशीरहाट लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा के पक्ष में प्रचार करते हुए कहा, ‘‘साफ सुथरा चुनाव अभियान सुनिश्चित करने के उद्देश्य से आयकर विभाग द्वारा डाले गए छापे पर हंगामा खड़ा करने के बजाय बनर्जी को चुपचाप अधिकारियों के साथ सहयोग करना चाहिए था। क्या वह देश के कानून से ऊपर हैं?'' इस बीच, अभिषेक बनर्जी ने रविवार को बंगाली नव वर्ष के अवसर पर यहां कालीघाट में काली मंदिर में पूजा-अर्चना की। बनर्जी के साथ उनकी पत्नी रुजिरा भी थीं। उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए यह जानकारी दी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!