भारतीय राजदूत आदर्श स्वाइका ने  "प्रवासी-अनुकूल उपायों" के लिए कुवैत के उप प्रधान मंत्री की प्रशंसा की

Edited By Tanuja,Updated: 18 Apr, 2024 12:18 PM

india envoy praises kuwait s dy pm for his expatriate friendly measures

कुवैत में भारतीय राजदूत आदर्श स्वाइका ने बुधवार को कुवैत के उप प्रधान मंत्री शेख फहद यूसुफ सऊद अल-सबा से मुलाकात की और उनके

इंटरनेशनल डेस्क: कुवैत में भारतीय राजदूत आदर्श स्वाइका ने बुधवार को कुवैत के उप प्रधान मंत्री शेख फहद यूसुफ सऊद अल-सबा से मुलाकात की और उनके कार्यकाल के दौरान शुरू किए गए उनके प्रवासी-अनुकूल उपायों की सराहना की और उन्हें भारतीय समुदाय के विकास से अवगत कराया। "आदर्श स्वाइका ने उप प्रधान मंत्री और रक्षा मंत्री और कार्यवाहक आंतरिक मंत्री महामहिम शेख फहद यूसुफ सऊद अल-सबा से मुलाकात की। आदर्श स्वाइका ने ने उप प्रधान मंत्री को उनके कार्यकाल के दौरान शुरू किए गए प्रवासी-अनुकूल उपायों के लिए धन्यवाद दिया और उन्हें संबंधित विकास से अवगत कराया। भारतीय समुदाय, "कुवैत में भारतीय दूतावास ने एक्स पर पोस्ट किया।

 

पिछले महीने की शुरुआत में, राजदूत आदर्श स्वाइका ने कुवैत के उप प्रधान मंत्री इमाद मोहम्मद अब्दुलअजीज अल-अतीकी से मुलाकात की और उन्हें हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में भारत और कुवैत के बीच मजबूत द्विपक्षीय सहयोग से अवगत कराया। उन्होंने दोनों देशों के बीच अपस्ट्रीम और डाउनस्ट्रीम क्षेत्रों में सहयोग की प्रबल संभावना के बारे में भी बात की। कुवैत में भारतीय दूतावास ने पोस्ट किया, "राजदूत @AdarshSwaika1 ने कुवैत के उप प्रधान मंत्री और तेल मंत्री महामहिम डॉ. इमाद मोहम्मद अब्दुलअजीज अल-अतीकी से मुलाकात की। राजदूत ने मंत्री को हाइड्रोकार्बन में मजबूत द्विपक्षीय सहयोग और अपस्ट्रीम और डाउनस्ट्रीम क्षेत्रों में सहयोग की अच्छी संभावनाओं से अवगत कराया।"  

 

भारत और कुवैत के बीच ऐतिहासिक रूप से मधुर और घनिष्ठ द्विपक्षीय संबंध हैं और यह संबंध निरंतर सांस्कृतिक और सभ्यतागत संबंधों से पोषित हुआ है। कुवैत में करीब 10 लाख भारतीय हैं।भारत कुवैत के सबसे बड़े व्यापारिक साझेदारों में से एक है और खाड़ी देश तेल का एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता है। भारत और कुवैत के बीच पारंपरिक रूप से मैत्रीपूर्ण संबंध हैं, जो इतिहास में निहित हैं और समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं। भौगोलिक निकटता, ऐतिहासिक व्यापार संबंध, सांस्कृतिक समानताएं और कुवैत में बड़ी संख्या में भारतीय नागरिकों की उपस्थिति इस दीर्घकालिक संबंध को बनाए रखती है और पोषित करती है। विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत कुवैत का स्वाभाविक व्यापारिक भागीदार रहा है और 1961 तक कुवैत में भारतीय रुपया वैध मुद्रा था।

 


ऐतिहासिक रूप से, भारत-कुवैती संबंधों का हमेशा एक महत्वपूर्ण व्यापार आयाम रहा है। भारत लगातार कुवैत के शीर्ष दस व्यापारिक साझेदारों में से एक रहा है। 2015-16 के दौरान कुवैत के साथ कुल द्विपक्षीय व्यापार 6.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर था। 2014-15 की तुलना में 2015-16 में कुवैत को भारत का निर्यात 4 प्रतिशत (1.24 बिलियन अमेरिकी डॉलर) बढ़ गया। कुवैत को भारत के निर्यात में खाद्य पदार्थ, अनाज, कपड़ा, वस्त्र, विद्युत और इंजीनियरिंग उपकरण, मशीनरी और यांत्रिक उपकरण, कार, ट्रक, बसें, टायर, रसायन, आभूषण, हस्तशिल्प, धातु उत्पाद, लोहा और इस्पात आदि शामिल हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!