iPhone 15 सीरीज के साथ मिलेगा भारतीय जीपीएस NavIC का सपोर्ट, जानें इसके बारे में

Edited By Yaspal,Updated: 14 Sep, 2023 10:15 PM

indian gps navic will be supported with iphone 15 series know about it

प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल ने अपने नए आईफोन 15 मॉडल को इंडियाज नेविगेशन विद इंडियन कॉन्स्टेलेशन (NavIC) जीपीएस (GPS) से लैस किया है

नई दिल्लीः प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल ने अपने नए आईफोन 15 मॉडल को इंडियाज नेविगेशन विद इंडियन कॉन्स्टेलेशन (NavIC) जीपीएस (GPS) से लैस किया है। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के उपग्रहों से संचालित नेवआईसी आईफोन 15 अन्य गैलीलियो और ग्लॉसनास जीपीएस प्रणालियों के साथ उपलब्ध होगा। एप्पल ने 12 सितंबर को आईफोन 15प्रो और आईफोन 15प्रो मैक्स मॉडलों का अनावरण किया। ये मॉडल बिक्री के लिए इसी महीने पेश किए जाएंगे।
PunjabKesari
चंद्रशेखर ने कहा, “एप्पल द्वारा अपने नवीनतम आईफोन 15 की घोषणा से देश दो बड़ी उपलब्धियां मिली हैं। पहली तो यह है कि भारतीय ग्राहकों के लिए भी आईफोन उसी दिन से मिलेगा, जिस दिन से न्यूय़ॉर्क, तोक्यो और लंदन के ग्राहकों को मिलेगा।” केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इतिहास में पहली बार आईफोन 15 ने अपने फोन में गैलीलियो और ग्लॉसनास की जीपीएस प्रणाली के साथ-साथ NavIC जीपीएस प्रणाली भी लैस की गई है। उन्होंने कहा, “तो पहली बार, आईफोन जैसे वैश्विक उत्पाद में ऐसी तकनीक शामिल होगी जिसे NavIC द्वारा डिज़ाइन, वितरित और संचालित किया गया है।''

इन कंपनियों के फोन में भी मिलता है NavIC
एप्पल ने पहली बार आईफोन के साथ NavIC का सपोर्ट जोड़ा है। जबकि कई स्मार्टफोन कंपनियां पहले से ही भारतीय जीपीएस का सपोर्ट दे रही हैं। वर्तमान में शाओमी, वनप्लस और रियलमी जैसे स्मार्टफोन निर्माता पहले से ही अपने कुछ फोन पर NavIC का सपोर्ट करते हैं। भारत विश्व स्तर पर NavIC कवरेज का विस्तार करना चाहता है और टेक कंपनियों को इसके लिए आदेश भी जारी किए गए हैं कि वह अपने उपकरणों को नए मानक के अनुकूल बना लें।
PunjabKesari
क्या है NavIC?
नेविगेशन विद इंडियन कांस्टेलेशन (NavIC), एक सैटेलाइट आधारित नेविगेशन तकनीक है, जो अमेरिकी जीपीएस की तरह काम करती है। इंडियन रीजनल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (IRNSS) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने साथ मिलकर इसे बनाया है। यह भारत और भारतीय मुख्य भूमि के आसपास लगभग 1500 किमी तक फैले क्षेत्र में सटीक रियल- टाइम लोकेशन और समय सेवाएं प्रदान कर रहा है। आधा दर्जन से अधिक सैटेलाइट के माध्यम से NavIC पूरे भारत में कवरेज दे सकता है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!