'नई स्विफ्ट में थ्री सिलेंडर इंजन लेकिन रिस्पांस अच्छा है', जानिए कैसे ख़ास है स्विफ्ट 2024

Edited By Parminder Kaur,Updated: 06 Jun, 2024 11:01 AM

know how special maruti suzuki swift 2024

स्विफ्ट किसी पहचान की मोहताज नहीं…, अब तक भारत में 3 मिलियन यूनिट्स बिक चुके है। एक बार फिर से स्विफ्ट नए रंग रूप के साथ रफ़्तार भरने को तैयार है। हाल ही में इस नई-नवेली स्विफ्ट को चलाने का मौक़ा मिला और यह गाड़ी हमें क्यों ख़ास लगी, आप भी जान लीजिए

ऑटो डेस्क. स्विफ्ट किसी पहचान की मोहताज नहीं…, अब तक भारत में 3 मिलियन यूनिट्स बिक चुके है। एक बार फिर से स्विफ्ट नए रंग रूप के साथ रफ़्तार भरने को तैयार है। हाल ही में इस नई-नवेली स्विफ्ट को चलाने का मौक़ा मिला और यह गाड़ी हमें क्यों ख़ास लगी, आप भी जान लीजिए...

 

कितना देती है…?

PunjabKesari
यह वो सवाल जो लगभग हर भारतीय की ज़ुबान पर होता ही है ख़ासकर तब, जब कोई नई गाड़ी लॉंच हो। तो इसका जवाब है कि मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ नई स्विफ्ट लगभग 24.80 km/l और AMT के साथ आपको 25.75 km/l की माइलेज देगी। 

चलने में कैसी है…?

PunjabKesari
बहुत बढ़िया। पहले स्विफ्ट में 1.2 लीटर का 4 सिलिंडर इंजन आता था…, लेकिन अब यह 3 सिलिंडर इंजन के साथ आती है। मारुति द्वारा स्विफ्ट में इंट्रोड्यूस किया गया Z Series एक नया इंजन है। ख़ास बात यह है कि ये एक बेहतरीन थ्री सिलिंडर इंजन है, जो रिफाइन तो है ही और इसका रिस्पांस भी काफ़ी अच्छा है। यह इंजन कंपीटिशन में आने वाले थ्री सिलिंडर इंजन से काफ़ी बेहतर है। ना तो ज़्यादा शोर करता है, ना ही ज़्यादा वाइब्रेशन। हमे इस गाड़ी चलाने का मज़ा मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ आया हालाँकि AMT भी अच्छा है। अगर आप इस गाड़ी को ख़रीदना चाहते है तो दोनों की टेस्ट ड्राइव ज़रूर लें।

सेफ्टी का क्या…?


स्विफ्ट 2024 में आपको 6 एयरबैग, 3 पॉइंट सीटबेल्ट वह भी सारे पैसेंजर्स के लिए, हिल होल्ड एसिस्ट, ABS+EBD और ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट्स भी मिलते हैं। यानी की ये अब पहले से ज़्यादा सेफ है। इसके इलावा इसमें कनेक्टेड फ़ीचर्स भी दिए हुए है।

क्यों ख़रीदें

PunjabKesari
अगर आपको एक ऐसी हैचबैक चाहिए जो अपने सेगमेंट में सबसे ज़्यादा माइलेज दे तो आप स्विफ्ट ख़रीद सकते हैं। स्विफ्ट लवर है तो आप पुरानी स्विफ्ट को नयी स्विफ्ट से रिप्लेस कर सकते हैं। इसका नया डिज़ाइन क़ाबिले तारीफ़ है और इंटीरियर भी स्मार्ट लुकिंग है, चलने तो बढ़िया है ही, हो सकता है रफ़्तार पसंद लोगों को इंजन थोड़ा कमजोर लगे और मौजूदा 4 सिलिंडर इंजन के मुक़ाबले पावरफुल महसूस ना हो फिर भी यह एक बेस्ट थ्री सिलिंडर इंजन है। आप यह भी सोच सकते हैं कि स्विफ्ट का प्राइस मारुति सुज़ुकी बलेनो के आस पास है और उसे ख़रीदना चाहें, लेकिन यक़ीन माने स्विफ्ट का अपना एक चार्म है।

प्राइस एंड स्पेसिफिकेशन


नई स्विफ्ट का डिज़ाइन पहले जैसा ही है लेकिन ये पहले से और भी ज्यादा शॉर्प हो गई है। इसमें नया बंपर, नए डिज़ाइन का रेडिएटर ग्रिल दिया गया है। नए हेडलैंप और फॉग-लैंप भी कार के फ्रंट को बिल्कुल फ्रैश लुक देते हैं। वहीं इसके प्राइज की बात करें तो यह 6.49 लाख रुपये से शुरू होकर 9.65 लाख रुपये एक्स शोरूम तक जाता है।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!