प्याज की कीमतों ने जनता को रूलाया, इतने रूपए हुआ महंगा

Edited By Anu Malhotra,Updated: 11 Jun, 2024 01:55 PM

onion prices eid al adha bakra eid onion stocks nashik

ईद-अल-अधा (बकरा ईद) से पहले बढ़ती मांग के कारण पिछले दो हफ्तों में प्याज की कीमतें लगभग 30-50% बढ़ गई हैं। व्यापारियों ने इस उम्मीद में स्टॉक रखना शुरू कर दिया है कि केंद्र सरकार कीमतों को नियंत्रित करने के उद्देश्य से अपने हस्तक्षेप में ढील दे सकती...

नेशनल डेस्क: ईद-अल-अधा (बकरा ईद) से पहले बढ़ती मांग के कारण पिछले दो हफ्तों में प्याज की कीमतें लगभग 30-50% बढ़ गई हैं। व्यापारियों ने इस उम्मीद में स्टॉक रखना शुरू कर दिया है कि केंद्र सरकार कीमतों को नियंत्रित करने के उद्देश्य से अपने हस्तक्षेप में ढील दे सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि नासिक की लासलगांव मंडी में सोमवार को प्याज का औसत थोक मूल्य 26 रुपए प्रति किलोग्राम था, जो 25 मई को 17 रुपए प्रति किलोग्राम था।
 
इस बीच, शीर्ष गुणवत्ता वाले प्याज की कीमत, जो कुल व्यापार मात्रा का एक छोटा सा हिस्सा है, पूरे महाराष्ट्र के कई थोक बाजारों में 30 रुपए प्रति किलोग्राम से अधिक हो गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मूल्य वृद्धि के पीछे प्राथमिक चालक आपूर्ति और मांग के बीच मौजूदा असंतुलन है। जून से बाजारों में आने वाला प्याज किसानों और व्यापारियों द्वारा रखे गए स्टॉक से प्राप्त किया जाता है। 

2023-24 के लिए रबी फसल में अनुमानित कमी के कारण कीमतें बढ़ने की उम्मीद से किसान अपने स्टॉक को बेचने के लिए अनिच्छुक हैं। 40% निर्यात शुल्क के कारण निर्यात में सुस्ती के बावजूद, प्याज की घरेलू मांग मजबूत बनी हुई है, खासकर 17 जून को ईद-अल-अधा के करीब आने के साथ। 

महाराष्ट्र के नासिक के प्याज व्यापारी विकास सिंह ने बताया, ''महाराष्ट्र के प्याज की जोरदार मांग है, खासकर दक्षिणी राज्यों से।'' हॉर्टिकल्चर प्रोड्यूस एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजीत शाह ने बताया कि किसान और स्टॉकिस्ट आशावादी हैं कि सरकार निर्यात शुल्क हटा सकती है। 

शाह ने कहा, "कीमतें बढ़ने का एक मुख्य कारण यह है कि किसान और स्टॉकिस्ट आशावादी हैं कि केंद्र सरकार निर्यात शुल्क हटा सकती है। इस धारणा के आधार पर, वे कीमतें बढ़ने की उम्मीद में प्याज रखे हुए हैं।"

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!