PM मोदी आज उत्तराखंड दौरे पर जाएंगे, चुनावी रैली करेंगे संबोधित, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Edited By Parveen Kumar,Updated: 11 Apr, 2024 06:05 AM

pm modi will visit uttarakhand today will address election rally

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बृहस्पतिवार को ऋषिकेश में एक चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। उन्नीस अप्रैल को उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीट पर होने वाले मतदान से पहले प्रधानमंत्री की यह दूसरी रैली है।

नेशनल डेस्क : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बृहस्पतिवार को ऋषिकेश में एक चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। उन्नीस अप्रैल को उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीट पर होने वाले मतदान से पहले प्रधानमंत्री की यह दूसरी रैली है। इससे पहले, प्रधानमंत्री दो अप्रैल को पिथौरागढ़ में भी एक जनसभा कर चुके हैं। प्रदेश भाजपा के मीडिया प्रभारी मनवीर सिंह चौहान ने बुधवार को यहां बताया कि ऋषिकेश के आईडीपीएल मैदान में होने वाली इस चुनावी रैली के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि दिन में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भटट ने कार्यक्रम स्थल पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया। चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री के उत्तराखंड से लगाव को देखते हुए उन्हें सुनने के लिए लोगों का उत्साह देखते बन रहा है।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
अमित शाह आज मध्य प्रदेश में 3 रैलियों को करेंगे संबोधित

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बृहस्पतिवार को मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र का दौरा करेंगे तथा इस दौरान वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवारों के चुनाव प्रचार के लिए तीन रैलियों को संबोधित करेंगे और अन्य कार्यक्रमों में शामिल होंगे। सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों के मुताबिक शाह सबसे पहले मध्य प्रदेश के मंडला जाएंगे, जहां वह मां नर्मदा पूजन रपटा घाट पर पूजा करेंगे। इसके बाद वह शहर में रानी दुर्गावती की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे। सूत्रों ने बताया कि इसके बाद भाजपा के वरिष्ठ नेता शाह मंडला लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत स्थानीय पुलिस मैदान में एक रैली को संबोधित करेंगे। 

PM मोदी ने देशवासियों को ईद-उल-फितर की मुबारकबाद दी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को देशवासियों को ईद-उल-फितर की मुबारकबाद दी और सभी लोगों के खुश और स्वस्थ रहने की कामना की। उन्होंने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "ईद-उल-फितर की शुभकामनाएं। मैं कामना करता हूं कि यह अवसर करुणा, एकजुटता और शांति की भावना को और फैलाए। सभी लोग खुश और स्वस्थ रहें। ईद मुबारक।" केरल, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में ईद-उल-फित्र का त्यौहार बुधवार को मनाया जा रहा है जबकि देश के अन्य हिस्सों में यह बृहस्पतिवार को मनाया जाएगा।

24 घंटे में केजरीवाल को लगे दो झटके
दिल्‍ली के कथ‍ित शराब घोटाला से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में तिहाड़ जेल में बंद अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें कम होने का नाम ही नहीं ले रही हैं। केजरीवाल को 24 घंटे के अंदर अदालत से दूसरा झटका लगा है। पहले ही दिल्ली हाई कोर्ट ने उनकी गिरफ्तारी को सही ठहराते हुए गिरफ्तारी के खिलाफ लगाई गई उनकी याचिका खारिज कर दी थी और अब आज राउज एवेन्‍यू कोर्ट से उन्‍हें तगड़ा झटका लगा है। दिल्‍ली की निरस्‍त आबकारी मामले में आरोपी अरविंद केजरीवाल ने अपने वकीलों से सप्‍ताह में 5 बार मिलने की इजाजत मांगी थी। ट्रायल कोर्ट ने उनकी अर्जी खारिज कर दी। 

गर्भगृह में स्थापित हुई 1.5 क्विंटल सोने से बनी अनोखी रामायण
अयोध्या के राम मंदिर में भक्त अब रामलला के साथ- साथ अनोखी रामायण के भी दर्शन कर सकेंगे। इस अनोखी रामायण को पूरे विधि विधान के साथ गर्भ गृह में स्थापित कर दिया है। ये खास रामायण मध्य प्रदेश कैडर के पूर्व आईएएस सुब्रमण्यम लक्ष्मीनारायणन और उनकी पत्नी सरस्वती ने राम मंदिर ट्रस्ट को भेंट की है। ये रामायण चेन्नई के प्रसिद्ध वुममिडी बंगारू ज्वेलर्स ने बनाई है। गर्भगृह में इसे रामलला की मूर्ति से केवल 15 फीट की दूरी पर एक पत्थर के आसन पर रखा है। इसके शीर्ष पर चांदी से बना राम का पट्टाभिषेक है। रामायण की स्थापना के समय राम मंदिर निर्माण के प्रभारी गोपाल राव, पुजारी प्रेमचंद त्रिपाठी सहित अन्य मौजूद रहे।

आप समर्थकों ने देशभर में भूख हड़ताल की
विश्व भर में आम आदमी पार्टी (आप) के सदस्यों और समर्थकों ने धनशोधन के कथित मामले में गिरफ्तार किए गए पार्टी प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के प्रति एकजुटता दिखाने के लिए एकदिवसीय भूख हड़ताल की। धन शोधन रोधी एजेंसी की दंडात्मक कार्रवाई से सुरक्षा देने से उच्च न्यायालय के इनकार के कुछ ही घंटे बाद प्रवर्तन निदेशालय ने केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार कर लिया था। एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है कि केजरीवाल की गिरफ्तारी का विरोध करने और उनकी तत्काल रिहाई का आह्वान करने के लिए अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, आयरलैंड और ऑस्ट्रेलिया में ‘आप' कार्यकर्ता सोमवार को भारतीय दूतावासों और लोकप्रिय स्थानों के सामने एकत्र हुए।

राहुल गांधी का पीएम मोदी पर पलटवार
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी के घोषणा पत्र को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के हमले पर पलटवार करते हुए बुधवार को कहा कि राजनीतिक मंचों से ‘झूठ की बौछार' करने से इतिहास नहीं बदलता। प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में कुछ जनसभाओं में कहा था कि लोकसभा चुनाव के लिए जारी कांग्रेस के घोषणा पत्र में मुस्लिम लीग की छाप नजर आती है। राहुल गांधी ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर पोस्ट किया, "यह चुनाव दो विचारधाराओं की लड़ाई है। एक तरफ कांग्रेस है जिसने हमेशा भारत को जोड़ा और दूसरी तरफ वो हैं जिन्होंने हमेशा लोगों को बांटने की कोशिश की है।" उन्होंने कहा कि इतिहास गवाह है कि किसने देश का विभाजन चाहने वाली ताकतों से हाथ मिला कर उन्हें मज़बूत किया और कौन देश की एकता और स्वतंत्रता के लिए लड़ा।

एप्पल का भारत में आईफोन उत्पादन 14 अरब डॉलर तक पहुंचा
भारत में मौजूद हर 7 Apple फोन में से 1 का प्रोडक्शन देश में होता है, क्योंकि उत्पादन 14 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक Apple ने वित्तीय वर्ष 2024 में 14 बिलियन डॉलर के iPhone की असेंबलिंग की है। ताइवान की दो प्रमुख निर्माताओं फॉक्सकॉन और पेगाट्रॉन ने भारत में एप्पल के प्रोडक्शन को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। रिपोर्ट के अनुसार, फॉक्सकॉन में लगभग 67% iPhones को असेंबल किया, जबकि पेगाट्रॉन कॉर्प ने लगभग 17% का योगदान दिया। भारत निर्मित आईफ़ोन के शेष हिस्से का उत्पादन कर्नाटक में विस्ट्रॉन कॉर्प के संयंत्र में किया गया था, जिसे पिछले साल टाटा समूह ने अपने कब्जे में ले लिया था।


घर-घर चुनाव प्रचार के दौरान BJP सांसद ने युवती को चूमा
पश्चिम बंगाल में भाजपा सांसद खगेन मुर्मू की अपने संसदीय क्षेत्र मालदा उत्तर में घर-घर चुनाव प्रचार के दौरान एक युवती को चूमने की तस्वीर सोशल मीडिया पर सामने आने के बाद राजनीतिक विवाद छिड़ गया है। यह घटना सोमवार को पश्चिम बंगाल के मालदा जिले के चंचल के सीहीपुर गांव में हुई। वायरल तस्वीर में, मुर्मू, जो दूसरी बार मालदा उत्तर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं, को महिला के गाल पर चुम्बन देते हुए देखा गया और उसके माता-पिता देख रहे थे।


बागेश्वर बाबा धीरेंद्र शास्त्री को मिली जान से मारने की धमकी
उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में स्थित बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को जान से मारने की धमकी मिलने के बाद हिंदूवादी संगठनों के कार्यकर्ताओं ने उनकी सुरक्षा की मांग की है। धमकी के बाद उत्तेजित हुए संगठनों ने आंवला कोतवाली में शिकायत दर्ज कराई है। शिकायत में दावा किया गया कि, फेसबुक पर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की फोटो को अशोभनीय तरीके से एडिट करके वायरल किया गया है। उसमें सिर तन से जुदा का ऑडियो भी लगाया गया है। इससे हिंदू समुदाय की भावनाएं आहत हो रही हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!