बुद्धिमान शख्स के दिमाग को टक्कर देगा AI, एलन मस्क बोले- अगले एक साल में दुनिया देखेगी बड़ा बदलाव

Edited By Parminder Kaur,Updated: 09 Apr, 2024 05:05 PM

tech news elon musk predicts ai will be smarter than the smartest human

टेस्ला सीईओ एलन मस्क का कहना है कि AI के तेजी से हो रहे विकास से अंदाजा लगाया जा सकता है कि अगले एक साल में दुनिया एक बड़े बदलाव को देख सकेगी। एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अगले साल या ज्यादा से ज्यादा 2026 तक एक बुद्धिमान शख्स से भी तेज बुद्धि...

गैजेट डेस्क. टेस्ला सीईओ एलन मस्क का कहना है कि AI के तेजी से हो रहे विकास से अंदाजा लगाया जा सकता है कि अगले एक साल में दुनिया एक बड़े बदलाव को देख सकेगी। एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अगले साल या ज्यादा से ज्यादा 2026 तक एक बुद्धिमान शख्स से भी तेज बुद्धि वाला बन जाएगा। मस्क ने नॉर्वे वेल्थ फंड के सीईओ निकोलाई टैंगेन को एक इंटरव्यू के दौरान एआई को लेकर ये बातें कही हैं।

PunjabKesari
उन्होंने कहा कि एआई बिजली की उपलब्धता से बाधित था। वहीं कंपनी Grok के नेक्स्ट वर्जन पर काम कर रही है। xAI स्टार्टअप की ओर से तैयार किए जा रहे एआई चैटबॉट को प्रशिक्षित किया जा रहा है। एआई की यह ट्रेनिंग मई तक पूरी होने की उम्मीद है। Grok 2 मॉडल को 20,000 Nvidia H100 GPU के साथ तैयार किया जा रहा है। वहीं Grok 3 मॉडल और इससे आगे के मॉडल के लिए 100,000 Nvidia H100 चिप की जरूरत होगी। चिप की कमी की वजह से एआई के विकास में परेशानी आ रही है। Grok के अगले वर्जन की ट्रेनिंग में एडवांस चिप की कमी की वजह से परेशानी आ रही है।

PunjabKesari
एजीआई (artificial general intelligence) के विकास की समयसीमा के बारे में पूछे जाने पर मस्क कहा- "यदि आप एजीआई (artificial general intelligence) को सबसे चतुर इंसान से भी अधिक स्मार्ट के रूप में परिभाषित करते हैं, तो मुझे लगता है कि यह अगले साल, दो साल के भीतर होगा।"

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!