त्यागराज नगर श्रीजगन्नाथ मंदिर मे पारंपरिक उत्साह और उल्लास के साथ निकाली गई 57वीं रथ यात्रा

Updated: 09 Jul, 2024 01:33 PM

the 57th rath yatra was taken in tyagaraja nagar shri jagannath temple

महाप्रभु श्रीजगन्नाथ की 57वीं रथ यात्रा 7 जुलाई 2024 को त्यागराज नगर श्रीजगन्नाथ मंदिर में पारंपरिक उत्साह और उल्लास के साथ मनाई गई। उत्सव सुबह 4.30 बजे चार देवताओं, अर्थात् महाप्रभु जगन्नाथ, उनके भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा और श्री सुदर्शन को मंगल...

नई दिल्ली।  महाप्रभु जगन्नाथ की रथ यात्रा को "पहांडी बिजे" (पवित्र जुलूस) नामक विशेष अनुष्ठान से जोड़ा गया है, जो सुबह 11.00 बजे शुरू होता है। इस अनुष्ठान के माध्यम से, चारों देवताओं को  पांडा और मंदिर के भक्तों द्वारा एक-एक करके प्रेमपूर्वक झूला झूलते हुए मंदिर से बाहर ले जाया गया और दोपहर 12:00 बजे तक उन्हें रथ पर निर्धारित मंच पर स्थापित किया गया।

''मध्याह्न धूप'' समारोह की पेशकश के बाद, ''छेरा पन्हारा'' नामक एक और विशेष अनुष्ठान मंदिर के भाग, श्री सुधाकर महापात्र, पूर्व निदेशक, ऑयल इंडिया लिमिटेड द्वारा किया गया, जिन्होंने प्रतीकात्मक रूप से मंच पर झाड़ू लगाई। रथ का उपयोग विनम्रता के प्रतीक के रूप में किया जाता है और चाहे अमीर हो या गरीब, समाज में किसी की स्थिति की परवाह किए बिना भगवान जगन्नाथ के सामने हर कोई समान है। किसी भी कार्य/कर्मचारी को छोटा या नीच कहकर खारिज नहीं किया जा सकता। अनुष्ठानों ने स्थापित किया कि ब्रह्मांड के स्वामी, महाप्रभु जगन्नाथ के समक्ष हर कोई समान है I

 

त्यागराज नगर का मंदिर दिल्ली और एनसीआर के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है जो पिछले 56 वर्षों से नियमित रूप से हर साल रथ यात्रा का त्योहार मनाता है। मंदिर में भगवान जगन्नाथ से जुड़े सभी अनुष्ठान पुरी धाम में महाप्रभु जगन्नाथ के मुख्य मंदिर में अपनाए जाने वाले अनुष्ठानों के अनुरूप मनाए गए। लगभग 30 हजार भक्तों ने उत्सव में भाग लिया और "रथ खींचने" में भाग लिया, जो अपराह्न 3.00 बजे शुरू हुआ। रथ का जुलूस शांतिपूर्वक श्री जगन्नाथ मार्ग (बड़ा डंडा - द ग्रैंड कोर्टयार्ड), आईएनए मार्केट, कश्मीर मार्केट, आईएनए मेट्रो स्टेशन, राज्यसभा कर्मचारी आवासीय परिसर से होकर गुजरा और मौसी मां मंदिर में लौट आया, जिसे विशेष रूप से परिसर के अंदर बनाया गया था। 

 

महोत्सव में भाग लेने वाले महत्वपूर्ण गणमान्य व्यक्ति थे, श्री जगदीश यादव, ओबीसी आयोग, दिल्ली, श्री सुजीत कुमार, सांसद, माननीय प्रधान सचिव श्री पी.के. मिश्रा। प्रधान मंत्री, सुश्री बांसुरी स्वराज - स्थानीय सांसद, नई दिल्ली (लोकसभा), श्री मदन लाल माननीय विधायक। , एनसीटी, दिल्ली सरकार, श्रीमती। कस्तूरबा नगर की माननीय पार्षद कुसुमलता रमेश ने उत्सव में भाग लिया और ''रथ खींचने के समारोह'' में भाग लिया। कई अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारी। इस अवसर पर अधिकारी भी उपस्थित थे।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!