Deepfake Videos पर YouTube का बड़ा एक्शन, हटाए हज़ारों वीडियो

Edited By Paras Sanotra,Updated: 26 Jan, 2024 02:50 PM

youtube big action on deepfake videos removed thousands of videos

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विस्तार हो रहा है वैसे-वैसे इसके कई डरा देने वाले मामले सामने आ रहे हैं।

नेशनल डेस्क: जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विस्तार हो रहा है वैसे-वैसे इसके कई डरा देने वाले मामले सामने आ रहे हैं। जी हां, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से कई जानीं-मानीं हस्तियों के डीपफेक वीडियोज़ बना कर सोशल मीडिया पर वायरल कर उन्हें बदनाम किया जा रहा है। जिस तरह से लोग AI का इस्तेमाल कर रहे हैं माना जा रहा है कि आने वाले समय में इसके परिणाम बहुत घातक हो सकते हैं। आपको बता दें कि रश्मिका मंदाना, काजोल सहित कई मशहूर हस्तियों की डीपफेक वीडियोज़ बना कर सोशल मीडिया पर वायरल किया जा चुका है। अब इस मामले में सरकार ने भी कड़ा रुख अपनाया हुआ है और साथ ही अब Google ने भी ऐसी फेक वीडियोज़ को लेकर कमर कस ली है। बता दें कि YouTube ने कड़ी कार्रवाई करते हुए सेलिब्रिटीज़ के AI स्कैम वाले एड्स को हटाना शुरू कर दिया है। 

PunjabKesari

आखिर क्या है Deepfake Technology?  

Deepfake टेक्नोलॉजी वह टेक्नोलॉजी है जिससे ओरिजिनल वीडियो में दिख रहे व्यक्ति की जगह किसी अन्य व्यक्ति का चेहरा लगा दिया जाता है जो बिल्कुल असली लगता है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी की मदद से ऐसे वीडियोज़ तैयार किए जाते हैं। इसे डीप लर्निंग भी कहते हैं। ये मुद्दा पिछले लंबे समय से चर्चा में है क्योंकि कई बॉलीवुड हस्तियों के डीपफेक वीडियोज़ सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके हैं। ऐसी खतरनाक टेक्नोलॉजी से निपटने के लिए सरकार भी हर संभव प्रयास कर रही है।

यूट्यूब ने हटाए ऐसे हज़ारों वीडियोज़ 

ऐसे मामलों में सरकार ने कड़ी नीति अपनाने का फैसला किया है। साथ ही अब एक्शन मोड में आए यूट्यूब ने प्रसिद्ध हस्तियों के डीपफेक स्कैम विज्ञापन वाले 1000 से अधिक वीडियोज़ को हटा दिया है। यूट्यूब ने ये भी साफ कर दिया है कि कंपनी एआई सेलिब्रिटी स्कैम एड्स पर प्रतिबंध लगाने के लिए भारी निवेश कर रहा है। यूट्यूब द्वारा की गई इन्वेस्टिगेशन के बाद एक हज़ार से ज़्यादा वीडियोज़ को रिमूव करने का बड़ा फैसला लिया गया है। इन वीडियोज़ में विदेश की कई प्रसिद्ध हस्तियों की वीडियोज़ शामिल हैं जिनमें स्टीव हार्वे, टेलर स्विफ्ट और जो रोगन शामिल हैं। हैरानी की बात यह है कि ऐसी वीडियोज़ पर करोड़ों व्यूज़ होते हैं और इन हस्तियों के द्वारा ऐसी वीडियोज़ को हटाने की शिकायत की जा रही है। गौरतलब है कि यूट्यूब ने ये कार्रवाई अमेरिकन सिंगर टेलर स्विफ्ट की डीपफेक वीडियो के वायरल होने के बाद की जिसे 45 मिलियन बार देखा जा चुका था और 24 हजार रीपोस्ट भी हो चुके थे।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!