मारुति बढ़ाएगी अपनी जमीन

Edited By ,Updated: 30 Nov, 2015 11:11 AM

maruti suzuki rc bhargava

देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता मारुति सुजूकी ने अगले 5 वर्षों में अपने डीलरशिप नैटवर्क को दोगुुना करने और स्टॉकयार्ड

नई दिल्लीः देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता मारुति सुजूकी ने अगले 5 वर्षों में अपने डीलरशिप नैटवर्क को दोगुुना करने और स्टॉकयार्ड, गोदाम तथा परिवहन ढांचे के विस्तार के लिए जमीन आदि खरीदने पर 15,000 करोड़ रुपए के निवेश की योजना बनाई है। 2020 तक कारों की सालाना बिक्री का आंकड़ा 20 लाख तक पहुंचाने की कंपनी की योजना है। 

कंपनी की कारों की बिक्री बढ़ाने में इसके गुजरात संयंत्र का अहम योगदान होगा। कंपनी के इस तीसरे संयंत्र से उत्पादन 2017 के आरंभ में शुरू होने की उम्मीद है। वित्त वर्ष 2015 में कंपनी ने घरेलू बाजार में 11 लाख वाहनों की बिक्री की और 1,21,701 कारों का निर्यात किया।

मारुति सुजूकी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने बताया, ''हम अपने नैटवर्क को दोगुना करेंगे, क्योंकि गुजरात संयंत्र के शुरू होने से हम अपनी बिक्री को धीरे-धीरे बढ़कर दोगुनी करेंगे। इस निवेश का बड़ा हिस्सा गुजरात संयंत्र में बनने वाली कारों की बिक्री से प्राप्त होगा। अतिरिक्त बिक्री एवं सर्विस ढांचा स्थापित करने पर कंपनी को करीब 30,000 करोड़ रुपए की जरूरत होगी। इसमें से आधी रकम का निवेश हम करेंगे और शेष रकम डीलरों की ओर से लगाई जाएगी।''

दिल्ली मुख्यालय वाली इस कंपनी के देश भर में 1,700 डीलर शोरूम हैं। मारुति ने नेक्सा नाम से नया डीलरशिप नेटवर्क बनाया है, जिसके तहत कंपनी प्रीमियम कारों की बिक्री करती है। कंपनी ने अपने आने वाले हल्के वाणिज्यिक वाहन की बिक्री के लिए भी नैटवर्क स्थापित करने की योजना बनाई है। भार्गव ने बताया कि मौजूदा बिक्री एवं सर्विस बुनियादी ढांचे की लागत करीब 11,000 करोड़ रुपए है। इसी तरह के बुनियादी ढांचे का विकास करने के लिए कंपनी को अब करीब 30,000 करोड़ रुपए का निवेश करना होगा क्योंकि इस दौरान जमीन की कीमतों में तेजी से इजाफा हुआ है। 

उन्होंने कहा, ''बीते समय में हमने डीलरशिप शुरू करने के लिए जरूरी रकम का 25 से 30 फीसदी से ज्यादा का निवेश नहीं किया है लेकिन अब हम इस पर 5 फीसदी का निवेश कर सकते हैं।'' कंपनी के पास करीब 13,000 करोड़ रुपए की नकदी है। 

गुजरात संयंत्र पर 8,000 से 10,000 करोड़ रुपए का निवेश प्रवर्तक कंपनी सुजूकी की ओर से आना है, जिसके साथ मारुति का विनिर्माण करार है। नए डीलरशिप नैटवर्क पर ज्यादातर निवेश जमीन खरीदने पर किया जाएगा। कंपनी अगले साल से नए शोरूम और सर्विस सैंटर खोलना शुरू करेगी। मारुति की ओर से खरीदी जाने वाली जमीन को डीलरों को पट्टे पर दिया जाएगा और इसके बदले वे कंपनी को किराये का भुगतान करेंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!