आप दिखेंगे कई सालों तक जवां, यूं लगाएं चेहरे पर स्ट्रॉबेरी पेस्ट (pics)

Edited By ,Updated: 31 Dec, 2015 12:58 PM

skin is seeking gloing eat strawberries

अपने रंग और टेस्ट की वजह से स्ट्रॉबेरी बहुत ही लोकप्रिय फल है। स्वाद में ये हल्का मीठा और हल्का खट्टा होता है। इसके कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी हैं। रूप निखारने के लिए ये...

अपने रंग और टेस्ट की वजह से स्ट्रॉबेरी बहुत ही लोकप्रिय फल है। स्वाद में ये हल्का मीठा और हल्का खट्टा होता है। इसके कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी हैं। रूप निखारने के लिए ये अचूक उपाय के रूप में कारगर भी है। स्‍ट्रॉबेरी खाने से त्‍वचा स्‍वस्‍थ रहती है और उसमें निखार आता है। इसमें अधिक मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ए और के पाया जाता है। इसमें विटामिन सी होने के कारण यह त्‍वचा में कोलाजेन अधिक पैदा करती है जो कि त्‍वचा में खिंचाव पैदा करता है।

उम्र बढ़ने के साथ चेहरे का कोलाजेन नष्‍ट होता जाता है और चेहरे पर झुर्रिया पड़ने लगती है। स्ट्रॉबेरी एकमात्र ऐसा फल है जिसके बीज बाहर की ओर होते हैं। कई लोग इसे शेक और आइसक्रीम के रूप में भी लेना पसंद करते हैं।

रूप निखारने के लिए कीजिए स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल:

1. झुर्रियों की समस्या

स्ट्रॉबेरी में मौजूद विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मददगार होता है। यह त्वचा की झुर्रियों और बारीक रेखाओं को साफ करने का काम करता है। दूध के साथ इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर मास्क की तरह इस्तेमाल करने से अापकोे बहुत फायदा होगा। 

2. खूबसूरत त्वचा

स्ट्रॉबेरी में मिनरल्स की मात्रा ज्यादा होने की वजह से यह त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करती है। अगर अापके होंठों काले हो तो इसे लगाने से होंठ गुलाबी हो जोता है। अाप स्ट्रॉबेरी को स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो अापके चेहरे की रंगत को निखारने के लिए बहुत फायदेमंद है। 

3. कील-मुंहासों से छुटकारा

स्ट्रॉबेरी के रोजाना सेवन करने से त्वचा के पोर खुल जाते हैं जिससे त्वचा की भीतरी परत में मौजूद फालतु पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और चेहरे की गंदगी साफ हो जाती है। इस तरह करने से चेहरे की गंदगी साफ हो जाने की वजह से कील-मुंहासों की समस्या भी दूर हो जाती है।

4. डेड स्किन 

स्ट्रॉबेरी के इस्तेमाल से डेड स्क‍िन बहुत आराम से साफ हो जाती है. डेड स्किन साफ हो जाने से चेहरे पर निखार आता है और अापको ग्लोइंग स्क‍िन मिलती है।

5. दांतों की चमक 

सफेद चमकते दांत अापकी खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं। स्ट्रॉबेरी के इस्तेमाल से दांत नेचुरल तरीके से साफ हो जाते हैं क्योकि इसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!