Online shopping के लिए भी जरूरी हुआ आधार कार्ड, ग्राहकों को मिलेगा ये फायदा

  • Online shopping के लिए भी जरूरी हुआ आधार कार्ड, ग्राहकों को मिलेगा ये फायदा
You Are HereLatest News
Wednesday, November 29, 2017-12:06 PM

नई दिल्लीः सरकार ने हर जगह पर आधार कार्ड को जरूरी कर दिया है। सरकारी तो सरकारी अब प्राइवेट सर्विसेज के लिए भी आधार लिंकिंग की जरूरत पड़ने लगी है। इस  सबके बीच खबर आ रही है कि अब ऑनलाइन शापिंग के लिए भी आपको आधार की जरूरत पड़ेगी। इसके बिना आप ऑनलाइन कुछ नहीं खरीद पाएंगे।

ई-कॉमर्स सेक्टर की बड़ी कंपनी अमेजॉन इंडिया अपने ग्राहकों से उनके ऐमजॉन अकाउंट को आधार से लिंक करने को कह रही है। अमेजॉन का कहना है कि उसकी वेबसाइट पर आधार नंबर अपलोड करने से किसी खोए पैकेज को आसानी से ढूंढा जा सकेगा।  बजफिड न्यूज ने इस संबंध में ऐमजॉन के कस्टमर रेप्रेजेंटेटिव्स के हवाले से एक खबर दी है। इसमें कहा गया है कि ग्राहकों को कई मौकों पर आधार अपलोड करने को कहा गया है।

आधार लिंक का ग्राहकों को मिलेगा ये फायदा
अमेजॉन अपने ग्राहकों को बता रहा है कि अगर आधार की कॉपी वेबसाइट पर अपलोड नहीं की गई तो कोई समस्या आने पर इसके समाधान में देरी हो सकती है। ऐमजॉन का यह कदम तब सामने आया है जब सरकार विभिन्नि योजनाओं के तहत सब्सिडी और सरकारी सेवाएं पाने के लिए 12 अंकों का आधार नंबर अलग-अलग प्लैटफॉर्मों से लिंक करने को कह रही है। सरकार के इस आदेश की व्यापक आलोचना भी हो रही है और मामला सुप्रीम कोर्ट में चला गया है। कहा जा रहा है कि जल्द अन्य कंपनियां भी आधार लिकिंग को जरूरी करने को फैसला ले सकती है ।
PunjabKesari
लिंक न करने पर आएगी ये मुश्किले
-आधार नंबर नहीं देने पर ऐमजॉन किसी समस्या के समाधान की देने की गारंटी नहीं देगा।
-अगर आपने अपना आधार अब तक नहीं बनाया है या आप आधार डीटेल नहीं देना चाहते हैं तो आपका ऑर्डर गुम होने पर ऐमजॉन उसे आपके किसी अन्य सरकारी आईडी प्रूफ के जरिए ढूंढने की कोशिश करेगा। लेकिन इससे आपको थोड़ी दिक्कत हो सकती है और लंबे समय तक इंतजार करना पड़ सकता है।
-बजफिड न्यूज के मुताबिक, जिन ग्राहकों ने आधार लिंक नहीं किए, ऐमजॉन उनके कंप्लेंट्स भी नहीं ले रहा है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You