राजधानी, शताब्दी, दूरंतो जैसी डीलक्स ट्रेनों में खाना हुआ महंगा

  • राजधानी, शताब्दी, दूरंतो जैसी डीलक्स ट्रेनों में खाना हुआ महंगा
You Are HereNational
Thursday, October 17, 2013-11:56 AM

नई दिल्ली: रेलवे ने किराए बढ़ाने के बाद आज से राजधानी, शताब्दी और दुरंतो ट्रेनों में खाना-पीना भी महंगा कर दिया है। ट्रेनो में कैटरिंग चार्ज में बढ़ोतरी के बाद इन तीनों श्रणियों की ट्रेनों के किरायों में 0.83 से 4.77% तक की वृद्धि हुई है। आपको बता दें कि राजधानी, दुरंतो और शताब्दी के एसी फस्र्ट में खाने के रेट 35%, सेकेंड एसी, थर्ड एसी और एसी चेयरकार में करीब 65% तक बढ़ गए हैं। ट्रेन के किरायों में यह बढ़ौतरी 14 साल बाद हुई, जोकि आज 17 अक्टूबर से लागू हो गई।

हालांकि जिन लोगों ने पहले ही टिकट की रिजर्वेशन करवाई हुई है उनसे बढ़ीं दरों और पुराने रेट के मध्य अंतर वसूला जाएगा, जबकि आज से नया रिजर्वेशन करवाने वालों को नई दरें अदा करनी पड़ेंगी। इसके अलावा दूरंतो ट्रेनों का किराया राजधानी और शताब्दी ट्रेनों के बराबर कर दिया गया था। इन ट्रेनों में पहली बार कॉम्बो मील का नया कॉन्सेप्ट भी शुरू किया गया है। यानिकी यात्री दोपहर और शाम का खाना के बीच का कॉम्बो मील चुन सकते हैं। इससे किराया भी कम हो सकता है। शताब्दी ट्रेनों में राजधानी/दूरंतो के मुकाबले किरायों में ज्यादा वृद्धि हो रही है।

रेलवे के मुताबिक, राजधानी, शताब्दी की कैटरिंग दरें 1999 में रिवाइज की गई थीं। इसके बाद से कच्चे माल की कीमतों में भारी वृद्धि हो चुकी है, इस लिहाज से दरें बढ़ाना जरूरी हो गया था। इसके अलावा खाने में गुणवत्ता की मांग संबंधी एक कमिटी का गठन किया गया था। इसके अलावा गड़बड़ी पाए जाने पर कैटरिंग ठेकेदारों पर ज्यादा कड़ी कार्रवाई के प्रावधान भी किए गए हैं। अब बेस किचन का आईएसओ 22000 : 2005 प्रमाणित होना जरूरी कर दिया गया है। ब्रैंडेड फूड आइटमों को प्रमुखता दी जाएगी। इनका एफपीओ/एगमार्क चिह्नित होना जरूरी होगा। साथ ही कैटर्स को फूड सेफ्टी ऐंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया का प्रमाणपत्र भी लेना होगा। शिकायत के लिए यात्री टोल फ्री नंबर 1800111321 पर संपर्क कर सकते हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You