स्मार्टफोन बाजार में सोनी ने पछाड़ा एप्पल को

  • स्मार्टफोन बाजार में सोनी ने पछाड़ा एप्पल को
You Are HereBusiness
Saturday, April 05, 2014-4:11 PM

मुंबई: भारतीय स्मार्टफोन बाजार में जापानी कंपनी सोनी ने जबरदस्त सफलता हासिल की है। सोनी ने एप्पल से दूसरा स्थान छीन लिया है। बाजार के आंकड़े इकट्ठा करने वाली कंपनी आईडीसी के मुताबिक सोनी 2013 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में भारतीय स्मार्टफोन बाजार का 9.1 प्रतिशत हिस्सा ले लिया जबकि एप्पल महज 7 प्रतिशत पर ही कब्जा कर सकी। बाजार के सबसे बड़े खिलाड़ी कोरियाई कंपनी सैमसंग ने 43 प्रतिशत हिस्से पर कब्जा कर रखा है।

जानकारों के अनुसार 10,000 रुपए से 20,000 रुपए तक के वर्ग में सोनी ने कई तरह के स्मार्टफोन पेश किए। सोनी की एक्सपीरिया एम डुअल और एक्सपीरिया सी ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया।

लेकिन एप्पल के पिछड़ने का एक और कारण भी बताया जा रहा है और वह यह कि कंपनी ने अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल आईफोन4 की भारत में बिक्री बंद कर दी। इससे वह स्थान खाली हो गया और सोनी को उसका फायदा मिला। इससे एप्पल की कुल बिक्री भी गिर गई।

लेकिन इस साल नोकिया ने कई अच्छे फोन पेश करके बाजार मे खलबली मचा दी है। कंपनी ने एंड्रॉयड फोन कम दामों में पेश करके बाजार में घुसपैठ की है। भारतीय कंपनियों में माइक्रोमैक्स, कार्बन और लावा अच्छा कर रही हैं और बाजार में अपनी जगह बनाए हुए हैं।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You