अब की दिवाली निकलेगा ‘ड्रैगन’ का दम, चीनी सामान के आयात मे आई कमी

  • अब की दिवाली निकलेगा ‘ड्रैगन’ का दम, चीनी सामान के आयात मे आई कमी
You Are HereBusiness
Sunday, September 10, 2017-2:30 PM

नई दिल्लीः चीन के साथ रिश्तों में पिछले दिनों बढ़ती तनातनी के बीच इस बार त्योहारी सीजन में भारतीय बाजारों में चीन के उत्पादों का जलवा कम होने की आशंका है। होली, दिवाली जैसे भारतीय त्योहारों पर पिछले कई बरसों से ‘ड्रैगन’ का दबदबा रहा है। हालांकि, इस बार डोकलाम विवाद और चीनी सामान के बहिष्कार के अभियान की वजह से स्थिति कुछ बदली नजर आ रही है। हालांकि कुछ व्यापारियों का यह भी कहना है कि सस्ते चीनी सामान का मुकाबला आसान नहीं है। 

चीन से सामान के आर्डरों में काफी कमी 
इस साल दिवाली से पहले व्यापारियों ने भी चीन से सामान के आर्डरों में काफी कमी है। रोशनी की लडिय़ां हों अथवा तमाम तरह के गिफ्ट आइटम, देवी देवताओं की मूॢतयां या गॉड फिगर हर साल दिवाली से पहले ऐसे ‘चाइनीज’ उत्पादों की बाढ़ आ जाती है। देशभर के थोक व्यापारी दिवाली से चार-पांच महीने महीने पहले ही चीन से सामान मंगाने के लिए आर्डर दे देते हैं।

पिछले साल दिवाली के मौके पर चीनी सामान के बहिष्कार का अभियान जोरदार तरीके से चला था, लेकिन इसके बावजूद ‘ड्रैगन’ का दबदबा कायम रहा। कनफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेड्रर्स (कैट) के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि डोकलाम विवाद हालांकि सुलझ चुका है, लेकिन निश्चित रूप से चीन से हमारी ‘मैत्री’ कमजोर पड़ी है। खंडेलवाल कहते हैं कि दिवाली से पहले होली और राखी पर भी चीन से आयात कम हुआ। उन्होंने कहा कि लोगों से लगातार चीन का सामान नहीं खरीदने को कहा जा रहा है और इसका असर दिख भी रहा है।          
 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You