डिजिटल भुगतान बढ़ने की वजह से बढ़ रही फोन धोखाधड़ी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 16 Feb, 2018 02:20 PM

increased phone fraud due to rising digital payments

फोन पर धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। विशेष तौर से डेबिट और क्रेडिट कार्ड, ई-वॉलेट का इस्तेमाल कर फोन धोखाधड़ी में इजाफा हो रहा है। गृह मंत्रालय ने इस पर चिंता जताते हुए आज कहा कि सभी राज्यों को इस तरह के अपराधों को रोकने के लिए तत्काल...

नई दिल्लीः फोन पर धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। विशेष तौर से डेबिट और क्रेडिट कार्ड, ई-वॉलेट का इस्तेमाल कर फोन धोखाधड़ी में इजाफा हो रहा है। गृह मंत्रालय ने इस पर चिंता जताते हुए आज कहा कि सभी राज्यों को इस तरह के अपराधों को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए। मंत्रालय ने खुफिया ब्यूरो (आईबी) को राज्य सरकार के साथ संयोजन के लिए नोडल एजेंसी नामित किया है। एक सूचना में गृह मंत्रालय ने कहा कि यह संज्ञान में आया है कि मोबाइल फोन और ई-वॉलेट का इस्तेमाल कर वित्तीय धोखाधड़ी के मामले बढ़ रहे हैं। इस तरह की धोखाधड़ी करने वाले लोग विभिन्न तरीके इस्तेमाल कर रहे हैं। मंत्रालय ने कहा कि आम भारतीयों द्वारा डिजिटल भुगतान बढ़ने की वजह से फोन धोखाधड़ी बढ़ रही है। |

विशेषरूप से डेबिट और क्रेडिट कार्ड तथा ई-वॉलेट के इस्तेमाल के जरिये धोखाधड़ी के मामलों में इजाफा हो रहा है। मंत्रालय का कहना है कि कुछेक मामलों में लोग खुद ही गलती से एटीएम पिन या ओटीपी बता देते हैं और धोखाधड़ी का शिकार बनते हैं। बयान में कहा गया है कि मंत्रालय इस तरह की धोखाधड़ी के मामलों से चिंतित है। मंत्रालय के तहत फोन धोखाधड़ी पर एक अंतर मंत्रालयी समिति का गठन किया गया है जो कि समय-समय पर इससे जुड़े विभिन्न पहलुओं की समीक्षा कर रही है। 
 

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