आपके पास बैंक से आए SMS तो न करें नजरअंदाज, तुरंत पहुंचे ब्रांच

Edited By ,Updated: 06 May, 2017 02:58 PM

these banks are sending their customers alerts sms

बैंक अपने ग्राहकों को कई सर्विसेज के लिए अलर्ट कर रहे हैं। ऐसे में उनके अलर्ट को नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है। बैंक इसके तहत अकाऊंट बैलेंस, ए.टी.एम. कार्ड, केवाईसी

नई दिल्लीः बैंक अपने ग्राहकों को कई सर्विसेज के लिए अलर्ट कर रहे हैं। ऐसे में उनके अलर्ट को नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है। बैंक इसके तहत अकाऊंट बैलेंस, ए.टी.एम. कार्ड, केवाईसी अपडेशन सहित दूसरी सर्विसेज के लिए अपने ग्राहकों को अलर्ट कर रहे हैं।

बैंक वाले भेज रहे हैं मैसेज
बैंक अपने ग्राहकों को एस.एम.एस., ई-मेल पर अलर्ट भेजने के साथ-साथ वैबसाइट पर भी चेतावनी दे रहे हैं। इसके तहत एस.बी.आई., बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स जैसे बैंक अपने ग्राहकों को अलर्ट कर रहे हैं। बैंकर्स के अनुसार ग्राहक को बैंकों के तरफ से मिले अलर्ट को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। 

फ्रीज हो जाएगा अकाऊंट
बैंक ऑफ बड़ौदा ने वैबसाइट पर अलर्ट नोटिस डाला हुआ है। उसमें कहा गया है कि जिन ग्राहकों ने 2 साल से अपने अकाऊंट में ट्रांजैक्शन नहीं किया है। साथ ही उसमें जीरो बैंलेंस है, उसे वह तुरंत बंद करवा दें। अगर वह ऐसा नहीं करते हैं, तो उनका अकाऊंट फ्रीज कर दिया जाएगा।

- बैंक के अनुसार नोटिस के 15 दिन बाद वह ऐसे अकाऊंट को फ्रीज कर देगा। इसके तहत सेविंग और करंट अकाऊंट दोनों शामिल होंगे।
- इससे बचने के लिए ग्राहक को अपने बेस ब्रांच में जाकर अकाऊंट का एक्टिवेशन 30 दिन के अंदर कराने का रिक्वेस्ट देना होगा।

SBI पुराने कार्ड कर रहा है ब्लॉक
देश का सबसे बड़ा बैंक एस.बी.आई. भी अपने ग्राहकों को डैबिट कार्ड रिप्लेस कराने के लिए अलर्ट कर रहा है। बैंक अब मैगनेटिक चिप वाले कार्ड रिप्लेस ब्लॉक कर रहा है। इसके बदले में ईवीएम चिप वाले कार्ड दे रहा है। बैंक के अनुसार जिन ग्राहक का कार्ड ब्लॉक कर दिया गया है, उसे एक्टिवेट नहीं किया जाएगा। वह अपने ब्रांच में जाकर नए ईवीएम चिप वाले कार्ड रिप्लेस कराएं। 

KYC अपडेट तुरंत कराएं
बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी सूचना के अनुसार ऐसे ग्राहक जिन्होंने अभी तक केवाईसी अपडेट नहीं कराया है, वह तुरंत ऐसा करें। अगर ग्राहक ऐसा नहीं करते हैं तो उनका अकाऊंट फ्रीज कर दिया जाएगा। केवाईसी अपडेट ग्राहकों को अपना नाम, एड्रेस और रेजिडेंशियल प्रूफ सहित आधार डिटेल भी अपडेट करानी होती है। इसके तहत ऐसे भी ग्राहक आते हैं, जिनके केवाईसी डिटेल्स में किसी तरह का कोई करेक्शन कराना है, तो ऐसे ग्राहकों को भी अपनी डिटेल अपडेट करानी होगी।

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