अमेरीकी राष्ट्रपति चुनाव: कौन संभालेगा US की कमान, 48 घंटे बाद होगा फैसला

  • अमेरीकी राष्ट्रपति चुनाव: कौन संभालेगा US की कमान, 48 घंटे बाद होगा फैसला
You Are HereInternational
Tuesday, November 08, 2016-2:34 AM

वाशिंगटन: अमेरिका में मंगलवार को 45वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए 50 राज्यों में मतदान होगा। इसके 48 घंटे बाद नतीजे सामने आ जाएंगे। नया राष्ट्रपति अगले साल जनवरी में पद संभालेगा। कांटे की टक्कर वाले इस चुनाव में हिलेरी क्लिंटन और डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को मतदाताओं को रिझाने की आखिरी कोशिश की।  

ट्रंप ने आज होने वाले चुनाव को अमेरिकी पहचान को बदनाम करने वाली विदेशी ताकतों को पछाडऩे का आखिरी मौका के तौर पर देख रहे हैं जबकि हिलेरी ने कहा है कि महिलाओं और अल्पसंख्यों के लिए समानता का देश की लंबी यात्रा खतरे में है।

ट्रंप ने वर्जीनिया में वाशिंगटन डीसी के एक उपनगर लीसबर्ग में उत्साहित समर्थकों से कहा, हम जीतने जा रहे हैं। हमें सर्वकालिक सबसे बड़ी जीत मिलने जा रही है। उन्होंने लोवा, कोलारैडो, मिनीपोलिस,मिशिगन और पेनसीलवानिया में भी रैलियों को संबोधित किया।

सर्वेक्षणों में हिलेरी को बढ़त
इस चुनाव में जीत के लिए कम से कम 270 निर्वाचकमंडल वोटों की जरूरत होगी। एनबीसी न्यूज और द वॉल स्ट्रीट जर्नल के सर्वेक्षण में हिलेरी को ट्रंप से 4 फीसदी अंक से आगे दिखाया गया था। वहीं, वेबसाइट फाइव थर्टी ऐट के मुताबिक हिलेरी के जीतने की 65 फीसदी संभावना है।

हिलेरी को ‘क्लीन चिट’ से झूमे दुनिया के बाजार
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से एक दिन पहले हिलेरी क्लिंटन को ईमेल मामले में एफबीआई की ओर से क्लीनचिट मिलने के बाद सोमवार को बीएसई के बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स में 300 अंकों का जोरदार उछाल देखा गया। इसके साथ ही निफ्टी ने भी 8500 का मनोवैज्ञानिक स्तर पार कर लिया। दुनिया के बाकी बाजारों में उत्साह देखा गया। एफबीआई की इस हरी झंडी को अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के लिए पासा पलटने वाला माना जा रहा है। वहीं दूसरी ओर विकीलीक्स ने हिलेरी क्लिंटन को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। दावा किया गया है कि हिलेरी और बिल क्लिंटन की बेटी चेल्सी ने 2010 में अपनी शादी क्लिंटन फाउंडेशन के पैसे से की थी। पूर्व प्रेसिडेंट बिल क्लिंटन के एक पुराने साथी डॉग बैंड के लीक हुए ईमेल्स में यह बात सामने आई है। बता दें कि क्लिंटन फाउंडेशन एक एनजीओ की तरह काम करता है। ये दान के पैसों से जरूरतमंदों की भी मदद करता है।

आेबामा ने अमेरिकावासियों से की अपील
अमेरिका के राष्ट्रपति बराक आेबामा ने अमेरिका वासियों से अपील की कि वे डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को उनके बाद बतौर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनकर आज इतिहास रचें। मतदान की पूर्व संध्या पर आेबामा ने मिशिगन के एन आर्बर में एक रैली के दौरान कहा,‘‘मैं आपसे अपील करता हूं कि आप हिलेरी के लिए भी वही करें जो आपने मेरे लिए किया।’’ उन्होंने कहा,‘‘आपको हमारी पहली महिला राष्ट्रपति को चुनने और एक एेसे अशिष्ट, विभाजनकारी, तुच्छ राजनीति करने वाले शस को खारिज करने मौका है जो हमें पीछे की आेर ले जाएगा। ’’

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You