अमेरिका की दादागिरी कहा, सीरिया की मंजूरी के बगैर हमले को तैयार

  • अमेरिका की दादागिरी कहा, सीरिया की मंजूरी के बगैर हमले को तैयार
You Are HereInternational
Saturday, August 31, 2013-10:57 AM

वाशिंगटन: अमेरिका ने खुले तौर पर ऐलान कर दिया है कि रासायनिक हथियारों को लेकर वह संयुक्त राष्ट्र की मंजूरी के बगैर सीरिया पर एकतरफा हमले के लिए तैयार है। हालांकि ब्रिटेन समेत कई देशों के हाथ खींच लेने तथा घरेलू मोर्चे पर भी विरोध को देखते हुए ओबामा प्रशासन ने देश की जनता को आश्वस्त करने की कोशिश की है कि सीरिया पर हमला सीमित होगा और अफगानिस्तान और इराक की तरह वहां किसी भी हाल में जमीनी कार्रवाई नहीं की जाएगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और विदेश मंत्री जान केरी ने सीरिया मुद्दे पर शुक्रवार को ह्वाइट हाउस में पहली बार एक साथ प्रेस वार्ता को संबोधित किया। ओबामा ने कहा कि अमेरिका एकतरफा कार्रवाई के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि दुनिया के नेता के तौर पर अमेरिका की अपनी जिम्मेदारी है। बतौर विश्व नेता रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल को लेकर अंतरराष्ट्रीय मानदंडों को लागू करना
उसका दायित्व है।

केरी ने भी खुले तौर पर कहा कि सीरिया में रासायनिक हथियारों की जांच के लिए संयुक्त राष्ट्र के दल के निष्कर्षों से अमेरिका के रुख में कोई बदलाव नहीं आएगा। उन्होंने यह भी कहा कि सीरिया पर कार्रवाई को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में रूस हर हाल में अडंगा डालेगा इसलिए अंतरराष्ट्रीय संस्था से सीरिया पर सैन्य कार्रवाई की मंजूरी मिलना असंभव है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You