एशिया-प्रशांत में भारत है एक अहम खिलाड़ी : अमेरिकी अधिकारी

  • एशिया-प्रशांत में भारत है एक अहम खिलाड़ी : अमेरिकी अधिकारी
You Are HereNational
Tuesday, October 22, 2013-10:31 AM

वाशिंगटन: भारत को एशिया-प्रशांत क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण देश और ‘अत्यधिक सक्षम’ सहयोगी बताते हुए पेंटागन के शीर्ष कमांडर ने कहा है कि वाशिंगटन नई दिल्ली के साथ सैन्य सहयोग बनाने के अवसर बढ़ाने के लिए प्रयासरत है। प्रशांत क्षेत्र में तैनात अमेरिकी सेना के कमांडर जनरल विन्सेंट के ब्रूक्स ने संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं को बताया, ‘भारत इस क्षेत्र का एक अहम देश है। भारत की भौगोलिक स्थिति के अनुसार यह हर दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका रखता है।

पश्चिम में पाकिस्तान, उत्तर में मध्य एशिया, और इसका पूर्व व दक्षिणी भाग की दृष्टि से यह इस क्षेत्र का महत्वपूर्ण देश है। और यह एक बेहद सक्षम सहयोगी है।’ हाल ही में अमेरिका में दो सप्ताह की सरकारी काम बंदी की वजह से वर्तमान पदाधिकारी के रूप में अपनी पहली भारत यात्रा ब्रूक्स ने रद्द कर दी थी। ब्रूक्स ने कहा कि अमेरिका अवसरों में यथासंभव वृद्धि करने के लिए प्रयासरत है। ये अवसर ‘हमारे संबंधों की गतिशीलता पर निर्भर हैं।’ ब्रूक्स ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच रक्षा सहयोग के बहुत से अवसर हैं।

-उन्होंने कहा, ‘हम एक साथ मिलकर किए जाने वाले कार्यों को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। इन कार्यों में आपदा प्रबंधन भी शामिल हैै। उदाहरण के लिए अलास्का में तैनात हमारे सैनिक भारत में जाते हैं और पर्वतों में उन्हें प्रशिक्षण देते हैं।’ उन्होंने कहा कि भारत के साथ बहुत से क्षेत्रों में सहयोग किया जा सकता है और समुद्री सुरक्षा इनमें से एक है। ब्रूक्स ने कहा, ‘हम सतह पर बल सहयोग और पारस्परिक सक्रियता को बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं।’


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You