ब्रिटेन में भी होती है कन्या भ्रूण हत्या

  • ब्रिटेन में भी होती है कन्या भ्रूण हत्या
You Are HereHaryana
Thursday, November 14, 2013-10:59 AM

हिसारः कन्या भ्रूण हत्या की समस्या भारत ही नहीं ब्रिटेन जैसे देशों में भी फैली हुई है। हरियाणा में हिसार चाइल्डरीच इंटरनेशनल संस्था की ओर से  कन्या भ्रूण हत्या, कन्या के स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता. कन्या बाल विवाह,  कन्या के प्रति आर्थिक, घरेलू हिसा,  दहजे प्रथा जैसे सामाजिक मुद्दों पर छात्र-छात्राओं को जागरूक करने के लिए चलाए गए विशेष अभियान के तहत हिसार के स्कूलों में क्रार्यक्रम प्रस्तुत करने आई ब्रिटेन निवासी अलिशिया ने पत्रकारों से कहा कि कन्या भ्रूण हत्या की समस्या ग्रेट ब्रिटेन जैसे देश में भी  फैली हुई है।
 
अलिशिया ने बताया कि विकासशील देशों के मुकाबले ग्रेट ब्रिटेन में महिलाओं की स्थिति कहीं ज्यादा बढिय़ा है लेकिन वहां भी कन्या भ्रूण हत्या जैसी सामाजिक बुराई व्याप्त है। एक समय में ब्रिटेन में राजनीति में महिलाओं की संख्या न के बराबर थी और आज वहां की संसद में 40 फीसदी महिलाए हैं।

इस जागरूकता अभियान में शामिल तजानिया की शीला ने बताया कि तंजानिया में महिलाओं की स्थिति ज्यादा अच्छी नही हैं लेकिन वहां पर कन्या भ्रूण हत्या जैसी सामाजिक बुराई नहीं है। वहां लड़को के मुकाबले लड़कियों की संख्या ज्यादा है। तंजानिया में भी पुरुष प्रधान समाज है लेकिन पिछले कुछ वर्षो से महिलाओं की स्थिति में काफी सुधार आया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You