ओबामा ने थैंक्सगिविंग छुट्टियों के दौरान खरीदी झुंपा लाहिरी की ‘द लोलैंड’

  • ओबामा ने थैंक्सगिविंग छुट्टियों के दौरान खरीदी झुंपा लाहिरी की ‘द लोलैंड’
You Are HereInternational
Thursday, December 05, 2013-4:54 PM

न्यूयार्क: अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पिछले सप्ताह थैंक्सगिविंग छुट्टियों के दौरान करीब 20 किताबें खरीदीं, जिनमें भारतीय अमेरिकी पुलित्जर पुरस्कार विजेता झुंपा लाहिरी की नई फिक्शन रचना ‘द लोलैंड’ शामिल है। ओबामा ने यह किताबें किसी को भेंट करने और खुद के पढऩे के लिए खरीदी हैं।

ओबामा वार्षिक थैंक्सगिविंग परंपरा के तहत अपनी बेटियों साशा और मालया के साथ वाशिंगटन के एक बुक स्टोर पर गए और विभिन्न विषयों पर 21 किताबें खरीदीं। न्यूयार्क टाइम्स के अनुसार इन किताबों को देखकर राष्ट्रपति ओबामा के पसंदीदा विषयों के बारे में जाना जा सकता है।

लाहिरी का ‘द लोलैंड’ कोलकाता के दो भाइयों के जीवन पर आधारित एक उपन्यास है। इनमें से एक भाई अमेरिका में बस जाता है, जबकि दूसरा अपने देश में ही राजनीति में अपने हाथ आजमाता है। लाहिरी ने न्यूयार्क टाइम्स से कहा कि शायद इस किताब को ओबामा खुद से जोड़कर देखते हैं, जो कीनियाई पिता और कंसास की मां के पुत्र के तौर पर परस्पर विरोधी रास्तों पर चले।

लाहिरी ने कहा, ‘‘अमेरिका के बारे में उनका दो तरह का विचार है, जैसा मेरा है, जैसा और बहुत से लोगों का है। बहुत से लोग, जो यहां पले बढ़े, इस देश को लेकर एक अलग दृष्टिकोण रखते हैं।’’ ओबामा ने 2010 में लाहिरी को अपनी कला और ह्यूमैनिटीज संबंधी समिति का सदस्य बनाया था।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You